मुख्यमंत्री ने विद्या संबल योजना को निरंतर जारी रखने का दिया आश्वासन

मुख्यमंत्री ने विद्या संबल योजना को निरंतर जारी रखने का दिया आश्वासन

जयपुर, राजस्थान सरकार द्वारा राजकीय महाविद्यालय में चलाई जा रही उच्च शिक्षा में विद्या संबल योजना को मार्च 2022 के बाद भी लगातार जारी रखने का आश्वासन दिया है।

राजस्थान के विभिन्न जिलों में विद्या संबल योजना में नियुक्त सहायक  आचार्य ने मुख्यमंत्री निवास स्थान पर जोधपुर के सूरसागर विधानसभा क्षेत्र के जनसेवी युवा डॉ.योगेश कुमार देशवा के नेतृत्व में अतिथि शिक्षक जोधपुर संभाग के हेम सिंह गौड़ एवं  भगवत प्रकाश,कोटा संभाग के रवि कुमार नागर, भूपेंद्र जांगिड़,भरतपुर संभाग के योगेंद्र सिंह जयपुर संभाग के पृथ्वी सिंह तथा अन्य जिलों एवं अन्य संभाग के सभी सहायक आचार्य ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात कर विद्या संबल योजना को प्रारंभ करने के लिए आभार व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री ने विद्या संबल योजना को निरंतर जारी रखने का दिया आश्वासन

योजना में राजस्थान के विभिन्न जिलों के यूजीसी नियम 2018 के अनुसार उच्च शिक्षा कॉलेज आयुक्तालय द्वारा लगभग 1000 सहायक आचार्य को विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में  मेरिट के आधार पर नियुक्ति प्रदान की गई है। जिस कारण ग्रामीण क्षेत्रों, तहसील स्तर एवं उपखंड स्तर के लाखों विद्यार्थी लाभान्वित हो रहे हैं। विभिन्न राजकीय महाविद्यालय में लंबे समय से पद रिक्त थे लेकिन विद्या संबल में विभिन्न शिक्षकों को नियुक्ति प्रदान करने के पश्चात अब नियमित रूप से कक्षाएं संचालित हो पा रही हैं इस योजना की संपूर्ण राजस्थान में बहुत बड़े स्तर पर प्रशंसा की जा रही है।

छात्र-छात्राओं का सर्वांगीण विकास हो रहा है इस तरह की योजना प्रारंभ करने से उस शिक्षकों को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो पा रहे हैं। सरकार द्वारा यह योजना नियमित एवं लगातार रूप से चलाकर इन शिक्षकों को परीक्षा ड्यूटी प्रवेश प्रक्रिया अन्य शैक्षणिक गतिविधियों में लगाकर इन सेवाओं लाभ लिया जा सकता है। इस अवसर पर तकनीकी शिक्षा आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा के स्वतंत्र प्रभार मंत्री डॉ सुभाष गर्ग एवं मुख्यमंत्री के ओएसडी लोकेश शर्मा उपस्थित थे। उन्होंने भी इस योजना को निरंतर रूप से आगे बढ़ाने का पूर्ण रूप से सकारात्मक आश्वासन प्रदान किया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts