bharat-jodo-yatra-going-well-to-remove-hatred-and-social-distancing

नफरत और सामाजिक दूरियां मिटाने के लिए भारत जोड़ो यात्रा अच्छी चल रही

जोधपुर,राजस्थान सरकार में 20 सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष और राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त डॉ चंद्रभान रविवार को जोधपुर सर्किट हाउस पहुंचे। मीडिया से बातचीत में उन्होंने भारत जोड़ो यात्रा को लेकर कहा कि आज देश में महंगाई और बेरोजगारी चरम सीमा पर है। देश में फैली नफरत और सामाजिक दूरियों को मिटाने के लिए राहुल गांधी के नेतृत्व में शानदार यात्रा निकल रही है। इसे राजनीति की दृष्टि से नहीं देखा जाना चाहिए। इस यात्रा से पूरे देश को और समाज को फायदा होगा। क्योंकि आज देश में नफरत का माहौल है। भारत जोड़ो यात्रा राजनीतिक महत्वाकांक्षा के लिए नहीं है।

एकता में जोड़ऩे के लिए भारत जोड़ो यात्रा महत्वपूर्ण

देश में धर्म के नाम पर नफरत फैलाई है। इसे खत्म करने के लिए और हमारे संविधान में कहा गया भारत धर्मनिरपेक्ष देश है। उस देश को एकता में जोडऩे के लिए भारत जोड़ो यात्रा निकाली गई।

ये भी पढ़ें- सेना में पहचान होने का कहकर मांग रहा था रुपए,पकड़ा गया

राज्य सरकार कई योजनाएं चला रहीं, लोगों को मिल रहा फायदा

राजस्थान सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं को लेकर कहा कि इस समय 29 योजनाएं चल रही हैं जिसका लाभ पूरे प्रदेश में लोगों को मिल रहा है। योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए उन्होंने खुद अब तक 30 जिलों का दौरा किया है और वहां की हकीकत जानी।

चिरंजीवी योजना में काफी रजिस्टे्रशन हुए

सरकार की सबसे प्रमुख योजनाओं में से एक चिरंजीवी योजना में अब तक 75 प्रतिशत से अधिक रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं और बाकी 25 प्रतिशत के लिए भी शासन-प्रशासन लगा हुआ है। सरकार की योजनाओं से गरीबों का कल्याण होने के साथ ही चिरंजीवी जैसी महत्वपूर्ण योजनाओं से उन्हें इलाज में मदद मिली है।

ये भी पढ़ें- सेना में पहचान होने का कहकर मांग रहा था रुपए,पकड़ा गया

समस्या को ध्यान में रख फ्लैगशिप बनाई जाती

चुनावी सरकार जनहित के लिए बनती है। लाभ के लिए चुनी हुई सरकार आम आदमी के लाभ के लिए काम करती है। आम आदमी की समस्या को ध्यान में रखते हुए फ्लैगशिप योजनाएं बनाई जाती है और उसे लागू किया जाता है। इसलिए इस योजना के लिए विपक्ष को भी इसमें सहयोग कर इसका प्रचार प्रसार किया जाना चाहिए।

राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजना राज्य की ध्वजवाहक योजना

गहलोत सरकार की फ्लैगशिप योजना राज्य की ध्वजवाहक योजना है। इसे आम आदमी को ध्यान में रखकर लागू किया गया है। राज्य में 1 करोड़ से अधिक लोगों को पेंशन मिलती है जिसमें पालनहार योजना, वृद्धावस्था पेंशन, युवा संबल योजना शामिल है। इस योजना में अब तक 32 लाख लोगों का इलाज हो चुका है। इसमें शासन और प्रशासन तय लक्ष्य तक पहुंचने की कोशिश कर रहा है। इंदिरा रसोई को लेकर कहा कि बड़ी संख्या में लोगों को महज 8 रुपए में पौष्टिक खाना मिल रहा है।

युवाओं का मिल रहा समर्थन

युवाओं को लेकर पूछे सवाल पर कहा कि देश में राहुल गांधी खुद युवा हैं इसलिए इस यात्रा में उन्हें युवाओं का भी समर्थन मिल रहा है।देश में युवाओं की संख्या भी ज्यादा है क्योंकि खेल, सभा और अन्य अवसरों में युवाओं की भागीदारी ज्यादा रहती है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews