सूर्यनगरी के विद्यार्थियों के लिए एक और दिल्ली पब्लिक स्कूल की सौगात

  • शिकारगढ में हुआ नए दिल्ली पब्लिक स्कूल का उद्घाटन
  • नवनिर्मित भव्य भवन में शुरू हुआ स्कूल
  • शहर के गणमान्य लोग व अभिभावक बने उद्घाटन समारोह के साक्षी
  • मुख्य अतिथि पूर्व नरेश गजसिंह व हेमलता राज्ये ने फीता काट कर किया उद्घाटन
  • कार्मिकों का किया सम्मान

जोधपुर,शहर के विद्यार्थियों के लिए मंगलवार का दिन एक बड़ी सौगात लेकर आया। जब मंगलवार को शहर के शिकारगढ़ क्षेत्र में नव निर्मित भव्य भवन में एक गरिमामय समारोह में दिल्ली पब्लिक स्कूल का उद्घाटन कर विद्यार्थियों को समर्पित किया गया। निदेशक भूपेंद्र सिंह राठौड़ ने बताया कि मंगलवार सुबह नवनिर्मित स्कूल भवन का उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि पूर्व नरेश गज सिंह ने शहर के गणमान्य लोगों,विद्यार्थियों व अभिभावकों की उपस्थिति में एक गरिमामय समारोह में दिल्ली पब्लिक स्कूल का उद्घाटन किया।

यह भी पढ़ें – राजकीय नर्सिंग कॉलेज में अंगदान पर जागरुकता कार्यक्रम

इस अवसर पर उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि पूर्व नरेश गज सिंह ने कहा कि विद्यालय ने बच्चों की सुख सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए बड़े स्तर पर विद्यालय का निर्माण किया है। उन्होंने कहा कि इतने बड़े स्तर पर शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करना वाकई प्रशंसनीय है। मारवाड़ क्षेत्र के लिए यह किसी उपलब्धि से कम नहीं है।

विद्यालय के अकादमिक डीन माइकल डिसूज़ा,विद्यालय की निदेशक डॉ. ज्योत्सना सिंह शेखावत तथा उप प्रधानाचार्य आशा विकास बाजपेयी ने नव निर्मित विद्यालय भवन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दिल्ली पब्लिक स्कूल में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत अध्ययन करवाया जाएगा। किंडर गार्डन कक्षाओं के लिए विशेष कक्षा कक्ष बनाए गए हैं, सभी कक्षाएंँ वातानुकूलित हैं,पढ़ाई के साथ सहशैक्षणिक गतिविधियों के लिए विशेष कक्षाओं में विद्यार्थियों को टीम वर्क, सहयोग की भावना तथा आत्मविश्वास बढ़ाना भी सिखाया जाएगा। समय समय पर विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। शैक्षिक भ्रमण,स्काउट एवं गाइड की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के लिए योग, संगीत,खेलकूद के अलग कालांश की व्यवस्था की गई है। विद्यालय में पुस्तकालय,साइंस लैब,लैंग्वेज लैब, कंप्यूटर लैब,खेलकूद, पानी की आधुनिक सुविधाओं को ध्यान में रखकर व्यवस्था की गई है। विद्यार्थियों को आधुनिक शिक्षण विधि से पढ़ाया जा सकेगा।

विद्यालय में बोर्ड की कक्षा के लिए अतिरिक्त कक्षाओं की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि इसी के साथ किलकारी के विद्यार्थियों के लिए निःशुल्क पाठ्य सामाग्री की व्यवस्था भी की गई है। उन्होंने बताया कि विद्यालय के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह राठौड़ ऐश्वर्या कॉलेज,दिल्ली पब्लिक प्राइमरी स्कूल के संचालन करते हुए 25 वर्षों से शिक्षा के क्षेत्र में अपना योगदान दे रहे है। उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में सराहनीय कार्य के लिए राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। वर्ष 2012 में ऐस इंटरनेशनल स्कूल रातानाडा में संचालित किया। इसी सफलता के शिखर को आगे बढ़ाते हुए विद्यालय में दिल्ली पब्लिक स्कूल शिकारगढ़ नाम से नया सफर शुरू किया है।

उन्होंने बताया कि विद्यालय भवन का निर्माण मारवाड़ की भव्य शाही विरासत को ध्यान में रखते हुए किया गया है। विद्यालय के निर्माण में मारवाड़ की स्थापत्य कला के सौन्दर्य को उत्कृष्टता से दर्शाया गया है। आधुनिक तकनीक तथा मनोरंजन व रचनात्मक से अध्यापन कार्य किया जाएगा। पाठ्यक्रम में नई शिक्षण कौशल को शामिल किया है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति को ध्यान में रखते हुए गतिविधि आधारित पाठ्यक्रम हैं, जिसके अंतर्गत विद्यार्थी का सर्वांगीण विकास हो सके।

यह भी पढ़ें – आईआईटी जोधपुर बना हिंदी में भी शिक्षण की शुरुआत करने वाला देश का पहला संस्थान

आरंभ में मुख्य अतिथि पूर्व नरेश गज सिंह व पूर्व महारानी हेमलता राज्ये ने मां शारदे की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलन कर पूजन किया। ध्वजा रोहण कर राष्ट्रीय गान गाकर,रिबन काट कर विद्यालय का उद्घाटन किया। अतिथियों ने नव निर्मित विद्यालय भवन का भ्रमण किया। विद्यालय के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह राठौड़, निदेशिक डॉ.ज्योत्सना सिंह शेखावत,डॉ.अभिमन्यु सिंह शेखावत,अकादमिक डीन माइकल डीसूज़ा,उपप्रधानाचार्य आशा विकास बाजपेयी ने अतिथियों का स्वागत किया। अतिथियों ने विद्यालय भवन तथा यहां विद्यार्थियों के लिए दी जाने वाली सुविधाओं की सराहना की। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने भवन निर्माण में उत्कृष्ट योगदान देने वाले 50 कार्मिकों को सम्मानित किया।

समारोह के अंत में उपप्रधानाचार्य आशा विकास बाजपेयी ने कार्यक्रम में सभी लोगों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए विद्यालय के सभी कर्मचारियों द्वारा बेहतरीन कार्य की प्रशंसा करते हुए आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन को-आर्डिनेट प्रियंका सिंह नरूका ने किया। इससे पूर्व सोमवार को स्कूल के नए भवन में पंडितों के सानिध्य में हवन किया गया।