तूफानी हवा के बाद शहर में रात तक चली बारिश

-ग्रामीणों क्षेत्रों में बिछी ओलों की चादर
-पेड़,खम्बे उखड़े

जोधपुर, मौसम विभाग की भविष्यवाणी के बाद शहर में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के बाद रविवार की अपरान्ह चार बजे बाद मौसम ने करवट ली। तूफानी हवा के जोर से शहर में पेड़ पौधे उखडऩे के साथ कई स्थानों होर्डिंग और बिजली पोल गिर गए। तूफानी हवा के साथ बारिश भी हुई। ग्रामीण क्षेत्रों बासनी,लूणी और आस पास के गांवों में बारिश के साथ ओलें भी गिरे। खेतों में ओलों की चादर बिछ गई। शाम को अचानक से बदले मौसम ने इस कदर ठंडक घोल दी कि गर्मी भी धूजणी छूट गई।

इसे भी पढ़िए- मारवाड़ युवा महोत्सव अब मेडिकल कॉलेज के सभागार में होगा

शहर में रविवार शाम 4 बजे तूफानी बारिश का दौर शुरू हुआ। इससे करीब 1 घंटे पहले आंधी ने शहर में दस्तक दे दी थी। पोकरण फलोदी के रास्ते इस तूफान ने जोधपुर जिले में प्रवेश किया। इससे जनजीवन पूरी तरह से ठप हो गया। मौसम विभाग ने पहले ही जोधपुर सहित राजस्थान के 13 जिलों में अगले 4 दिन के लिए तूफानी बारिश और ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी कर रखा है। हवा की गति भी 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा रही। जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में तो यह गति से भी ज्यादा महसूस की गई। जिससे शहर में कई स्थानों पर पेड़ की टहनियां और होर्डिंग गिर गए।

आंधी के साथ बिजली गुल हुई 
शहर के अधिकांश हिस्सों में आंधी शुरू होते ही बिजली गुल हो गई। तूफानी बारिश से कई जगह ट्रांसफार्मर खराब हुए तो कई बिजली के पोल भी उखड़ गए। बारिश थमने के बाद जोधपुर डिस्कॉम की टीम इनको दुरुस्त करने के लिए जुटी।

मौसम विभाग ने चेताया, बिजली कडक़ने पर खुद को बचाएं
चार दिन तक रहने वाले इस तूफानी बारिश और आंधी के दौर में मौसम विभाग ने तेज बादल गरजने और बिजली कडक़ने की चेतावनी भी दी है। किसी भी पेड़ की शरण लेने या खुले में इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों का उपयोग नहीं करने का भी सुझाव दिया है जिससे बिजली गिरने पर बचा जा सके।

रात तक चलती रिमझिम बारिश 
शाम छह बजे बाद तेज बारिश का दौर बना रहा। जो घंटे भर तक रहा फिर रिमझिम बारिश का दौर देर रात तक जारी रहा।

एप यहां से इंस्टॉल कीजिए http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews