सीमा सुरक्षा बल के 567 नव आरक्षकों ने ली देश सेवा की शपथ

जोधपुर,सीमा सुरक्षा बल के 567 नव आरक्षकों ने ली देश सेवा की शपथ। सहायक प्रशिक्षण केन्द्र, सीमा सुरक्षा बल,जोधपुर में नव- आरक्षकों के बैच संख्या 253,254 व PTS-1 का दीक्षान्त परेड का आयोजन शनिवार सुबह किया गया।

इसे भी पढ़ें – शहर को मिलेगी नई आवासीय योजना की सौगात

इस में कुल 567 नव-आरक्षकों ने संविधान के प्रति कर्तव्यनिष्ठ होकर देश की एकता एवं अखंडता को कायम रखने की शपथ ली व खुद को देश के लिए समर्पित किया। दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि एमएल गर्ग महानिरीक्षक सहायक प्रशिक्षण केन्द्र सीमा सुरक्षा बल जोधपुर (राजस्थान)थे।

मुख्य अतिथि गर्ग ने परेड का निरीक्षण किया तथा सलामी ली। उन्होंने नव आरक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि आपने सीमा सुरक्षा बल में शामिल होकर अपने चुनौतियों से लड़ने का साहसिक निर्णय लिया है। निष्ठा व ईमानदारी से सौंपे गये कार्याे को पूरा करते हुए, आप निश्चय ही देश को प्रथम पंक्ति में लाने में अपना विशिष्ट सहयोग अवश्य प्रदान करेंगे।

उन्होंने कहा आप को सीमा या आन्तरिक सुरक्षा ड्यूटी पर तैनात किया जाता है तो आप आम जनता के साथ हमेशा अच्छा व्यवहार कर मानव अधिकारों का सर्वोच्च सम्मान करें व बल की गरिमा को सदा अक्षुण बनाए रखें।

देवेन्द्र सिंह,कमाण्डेन्ट(मुख्य प्रशिक्षक) सहायक प्रशिक्षण केन्द्र ने बताया कि इन नव-आरक्षकों को 44 सप्ताह के कठिन प्रशिक्षण के दौरान,शारीरिक प्रशिक्षण,ड्रिल, शस्त्र संचालन,युद्ध कौशल, सीमा सुरक्षा एवं निगरानी,आपदा प्रबंधन, साईबर सुरक्षा,विधि, योग, मानव व्यवहार व मानवाधिकार इत्यादि विषयों में प्रशिक्षित किया गया है।

इनके व्यक्तित्व को उभारने व संवारने के लिए प्रशिक्षकों ने प्रत्येक नवआरक्षक पर कड़ी मेहनत की है। हम आपको भरोसा दिलाना चाहते हैं कि इन कर्मठ,अनुशासित और ईमानदार सीमा प्रहरियों के हाथों में हमारे देश कि सीमायें सदैव सुरक्षित हैं और रहेंगी।

समारोह में मुख्य अतिथि ने भव्य परेड के लिए सहायक प्रशिक्षण केन्द्र की ट्रेनिंग टीम को बधाई दी और सभी नव-आरक्षकों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।नवआरक्षकों के माता पिता व अभिभावक भी परेड में शामिल हुऐ व अपने बेटे के तन पर वर्दी देख माता पिता के सिर गर्व से उचे हो गए।

प्रशिक्षण के दौरान उत्कृष्ठ प्रदर्शन के लिए नव-आरक्षक प्रियांशु तिवारी, नव-आरक्षक विकास बारों व नव- आरक्षक योगेश सिंह महर सभी को अपने-अपने बैच में ओवर ऑल प्रथम स्थान हासिल करने के लिए स्वर्ण पदक से अलंकृत किया गया। नव-आरक्षक प्रियांशु तिवारी ने भव्य परेड का नेतृत्व किया व बेस्ट इन ड्रिल का पदक प्राप्त किया।

दीक्षांत परेड समारोह के उपरांत नवआरक्षकों ने पारम्पारिक शस्त्र कला,विहू नृत्य दिखाया। सहायक प्रशिक्षण केन्द्र,सीमा सुरक्षा बल, जोधपुर के कार्मिकों ने थार वारियर का प्रदर्शन किया। इस अवसर पर प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया, जिसमें हथियार फोटो गैलरी व प्रशिक्षुयों द्वारा तैयार किए गए मॉडल भी प्रदर्शित किए गया।