बीएसएफ राजस्थान व लायंस क्लब जोधपुर आगाज का रक्तदान व मधुमेह शिविर

जोधपुर,बीएसएफ राजस्थान व लायंस क्लब जोधपुर आगाज का रक्तदान व मधुमेह शिविर। फ्रंटियर मुख्यालय बीएसएफ राजस्थान के अधीन संयुक्त चिकित्सालय और लायंस क्लब जोधपुर आगाज के सहयोग से रक्तदान और मधुमेह जांच शिविर का आयोजन किया गया।

इसे भी पढ़ें – विश्व अल्जाइमर दिवस का आयोजन आज

शिविर में बीएसएफ के जवानों के साथ-साथ उनके परिवाजनों के सदस्यों द्वारा भी रक्तदान किया गया। शिविर में एमएल गर्ग, महानिरीक्षक राजस्थान फ्रंटियर,डॉ. राजपाल सूद,महानिरीक्षक (मेडिकल) विशेष महानिदेशक (पश्चिमी कमान) चंडीगढ़,डॉ.हेमंथा राजू,उप महानिरीक्षक (मेडिकल) एवं अन्य मेडिकल स्टाफ उपस्थित थे।

शिविर में 51 यूनिट रक्तदान किया गया। रक्तदान में हिस्सा लेकर समाज में जागरूकता और जरूरतमंद की सहायता करने की मिसाल पेश की। सभी रक्तदाताओं को प्रमाण पत्र भी प्रदान किए गए।

इस दौरान लायंस क्लब जोधपुर आगाज के मल्टीपल काउंसिल चेयरपर्सन डॉ.संजीव जैन,रीजन चेयरपर्सन किरण बिहानी,अध्यक्ष, मंजू बजाज,कोषाध्यक्ष अनिता मेहता,कोऑर्डिनेटर सुधा मेहता, मार्केटिंग मेनेजर मंजू जोशी एवं अन्य सदस्य शामिल थे।

मधुमेह जांच शिविर के माध्यम से बीएसएफ जवानों और उनके परिजनों की निःशुल्क स्वास्थ्य जांच की गई। विशेषज्ञ चिकित्सकों ने मधुमेह के शुरूआती लक्षणों,उसके संभावित खतरों और बचाव के तरीकों पर विस्तार से जानकारी दी। मधुमेह से पीड़ित लोगों को आवश्यक परामर्श और उपचार भी दिया गया।

इस अवसर पर एमएल गर्ग, महानिरीक्षक ने रक्तदाताओं की सरहाना करते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजन समाज में सेवा और समर्पण की भावना को प्रोस्ताहित करते हैं। उन्होंने रक्तदान को मानवीय सेवा का सर्वोच्च उदाहरण दिया और बताया कि रक्तदान न केवल जीनदान है,बल्कि यह समाज में मानवीय एकजुटता एवं सहानुभूति को भी दर्शाता है। यह आयोजन बीएसएफ की समाज के प्रति जिम्मेदारी और समर्पण को प्रकट करती है।