MP Chaudhary inspected Jaswant Sagar Dam

सांसद चौधरी ने जसवंत सागर बांध का किया निरीक्षण

जोधपुर,सांसद चौधरी ने जसवंत सागर बांध का किया निरीक्षण। पाली सांसद पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री पीपी चौधरी ने शुक्रवार को पिचियाक स्थित जिले के सबसे बड़े जसवंत सागर बांध का औचक निरीक्षण किया। 17 साल के बाद जसवंत सागर बांध ओवर फ्लो की स्थिति में है।

यह भी पढ़ें – मामाजी के बाद अब कणोजी महाराजा मन्दिर में सैंध

सांसद ने बांध पर चल रही चादर का निरीक्षण कर अधिकारियों को निर्देश दिये कि संयुक्त निगरानी रखकर किसी भी अप्रिय घटना व जनहानि की रोकथाम हेतु बांध पर लोगों की आवाजाही को रोका जाए। स्थानीय प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद रहे। उन्होंने निर्देश दिये कि बांध क्षेत्र में मिट्टी कटाव व बांध में रिसाव जैसी स्थिति पाए जाने पर तुरन्त रोकथाम के उपाय करें। उन्होंने सिंचाई और जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से बांध पर किसी भी अप्रिय घटना की रोकथाम के लिए सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर नियुक्त कार्मिकों की जानकारी ली।

जल जनित अप्रिय घटनाओं की रोकथाम हेतु आसपास के लोगों सहित आमजन को जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने बांध के आसपास सफाई व्यवस्था भी दुरुस्त करने के निर्देश दिए। वहीं अधिकारियों ने सांसद चौधरी को जानकारी दी कि आरडब्ल्यूएसएलपी-द्वितीय योजना के तहत जसवंत सागर बांध के मरम्मत एवं आधुकिकीकरण हेतु 8 करोड़ बजट का प्रावधन वित्तीय वर्ष 2024-25 में कर दिया गया है। इस योजना की डीपीआर बनाने के लिए कंपनी को निर्देशित किया है। इस पर सांसद चौधरी ने डीपीआर जल्द बनाने सहित अन्य कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।

इसके अलावा सांसद ने अधीक्षण अभियंता सिंचाई विभाग को इस बांध से सिंचाई हेतु कच्ची नहर का मरम्मत कर उसे पक्की बनाने के भी निर्देश दिए। इस पर अधीक्षण अभिंयता ने इस कार्य को 45 दिन में पूर्ण करने की बात कही। सांसद चौधरी के यहां पहुंचने पर ग्रामीणों द्वारा ढोल-थाली एवं गैर नृत्य के साथ स्वागत किया। इस दौरान नगर पालिकाध्यक्ष रूपसिंह परिहार, उपाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह,प्रधान बिलाड़ा प्रगति कुमारी,भाजपा जिलाध्यक्ष जगराम विश्नोई,स्थानीय सरपंच माधुराम सीरवी,भावी सरपंच सुराराम सीरवी,पूर्व सरपंच छोगाराम मुडियाणा,तरूण मूलेवा,आरडी सागर,अशोक सीरवी सहित समस्त पार्षदगण,उपखंड अधिकारी बिलाड़ा,तहसीलदार,अधीक्षण अभियंता जल संसाधन विभाग सहित अन्य जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी और ग्रामीण उपस्थित थे।

सदस्यता अभियान बैठक में लिया भाग
सांसद चौधरी ने भाजपा सदस्यता अभियान के तहत सर्किट हाउस में भाजपा जिला जोधपुर देहात दक्षिण की संगठनात्मक बैठक में भाग लिया। बैठक में मुख्य अतिथि गुजरात से भाजपा राज्यसभा सांसद और सदस्यता अभियान के राजस्थान प्रभारी मयंक नायक ने सभी जिला पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं से इस अभियान को सफल बनाने की अपील की। सांसद चौधरी ने कहा कि इस महाअभियान को लेकर हर देशवासी में जबरदस्त उत्साह एवं कार्यकर्ताओं का समर्पण अभूतपूर्व है।