8th National Art Exhibition concluded

आठवीं राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी संपन्न

जोधपुर,आठवीं राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी संपन्न। ईस्टर्न फाउंडेशन ऑफ़ आर्ट एंड कल्चर की आठवीं सालाना राष्ट्रीय आर्ट प्रदर्शनी रविवार को समारोह के साथ संपन्न हो गई। आर्ट एग्जिबिशन में देश भर से 60 कलाकृतियां प्रदर्शित की गई।

यह भी पढ़ें – सार्वजनिक स्थान पर जुआ खेलते पकड़ा

समापन समारोह में अतिथि के रूप में जोधपुर शहर के वरिष्ठ चित्रकार लाल सिंह भाटी,राजस्थान हाईकोर्ट के एडवोकेट विकास बालिआ, एमिटी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर राधे श्याम एवं युवा कवि व चित्रकार अमित कल्ला उपस्थित थे। इस अवसर पर मुख्य अतिथि लाल सिंह ने कहा कलादीर्घा में सारा ब्रह्माण्ड एकत्रित हुआ। कलाकार अनंतकाल से अपनी सृजनात्मक प्रक्रिया में समाज को नया दिग्दर्शन दिया। चित्र सत्य है,सनातन है। कला शिक्षा का आधार है। पुराने ज़माने में चित्र के माध्यम से शिखा प्रदान किया जाता था।

विकास बलिआ ने बताया कि 3 हजार वर्ष के इतिहास में कला को समाज के परिवर्तन का मुख्य आधार पाया गया है। कलाकार,वैज्ञानिक, साहित्यकार व दार्शनिक समाज में परिवर्तन के वाहक हैं। अमित कल्ला ने बताया कि कला एक माध्यम है जो प्रकृति व मानव को जोड़ता है। कला सृष्टि का माध्यम है। समस्त कला का एक दूसरे के साथ संबंध है।

समापन समारोह में 15 कलाकारों को विभिन्न वर्गों में ईएफ़एसी वार्षिक पुरस्कार स्वरूप नगद राशि,स्मृति चिह्न,प्रमाण पत्र और प्रदर्शनी पुस्तिका प्रदान की गई। पुरस्कृत शिल्पिओं में दिल्ली से डॉ नीरजा पीटर्स,फैय्याज रसीद खान,गुजरात से एन किशोरकुमार रतिलाल,बेंगलुरु से जीएसबी अग्निहोत्री, कर्नाटक से रुपेश ननयाह,उत्तर प्रदेश से अर्चना झा,ओडिशा से पबित्र दत्त, मयुखकान्ति जाना,राजकिशोर डिंडा, श्रुतिरानी राउत, जोधपुर से अनुराधा अरोड़ा,इशिता सोनी,चंडीगढ़ से नितिन कुमार, रायपुर से जयप्रकाश साहू ने पुरस्कार प्राप्त करके अत्यंत ख़ुशी व्यक्त की।

पुरस्कार चयन के लिए यतीश कासरगोड को स्मृति चिह्ना देकर सम्मानित किया गया। टीकम खंडप्पा,मनोज संधा,सीमांत पाल, नताशा,गौरीशा,कामाक्षी,यशश्वी, गरिमा,ध्रुवी,हंसिका व अवंतिका को संस्था की तरफ से उनके सहयोग के लिए स्मृति चिह्न प्रदान किए गए। कार्यक्रम में मनीष गुप्ता,रेनू गुप्ता, अजय सिंह राजपुरोहित,केशव वरनोति,दिया सैगल,अदिति शर्मा, विजयश्री माथुर,आशा लालवानी, दीपक व्यास,नबेंदु पाल,सीमांत पाल,नक्षत्र दत्ता,हंसिका कश्यप सहित 100 से अधिक कलाकार शामिल थे।

ईस्टर्न फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रदीप्त किशोर दास ने ईऍफ़एसी लक्ष्य व कार्यशैली पर विस्तृत विवरण दिया। उन्होंने समस्त प्रतिभागियों,पुरस्कृत शिल्पियों,उपस्थित सज्जनों व राजमाता गर्ल्स पब्लिक स्कूल प्रशासन का आभार व्यक्त किया। सबके सहयोग से आठवीं राष्ट्रीय कला महोत्सव 2024 सफल हुआ।संचालन विद्यालय की छात्राएँ अवंतिका व नताशा मिश्रा ने किया। कार्यक्रम के समन्वयक यतीश कासरगोड का महत्वपूर्ण योगदान रहा।