भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण में योग का आयोजन

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

जोधपुर,भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण में योग का आयोजन। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण संस्थान में योग का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत माँ सरस्वती की वंदना एवं माल्यार्पण करके की गई। कार्यालय अध्यक्ष डॉ.एसएल मीना ने सन टू ह्यूमन फाउंडेशन के योग प्रशिक्षक राकेश गर्ग तथा उनकी टीम का स्वागत अभिनंदन किया।

यह भी पढ़ें – सामूहिक योगाभ्यास सम्पन्न

योग प्रशिक्षक राकेश गर्ग ने विधिवत योग,प्राणायाम तथा नाभि झटका प्रयोग करवाया। जिसके तहत सूक्ष्म व्यायाम,प्राणायाम तथा संपूर्ण शरीर को ऊर्जा देने वाले आसन और प्रयोग करवाए गए। उन्होंने बताया कि शरीर ब्रह्मांड से जुड़ा हुआ है और इसके जुड़ाव को मजबूत करने वाली योग क्रियाएं की जाए तो शरीर, मन और मस्तिष्क बहुत मजबूत, सशक्त और सहज हो जाता है। जिससे जीवन में शारीरिक तथा मानसिक परेशानियां खत्म हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें – ऐश्वर्या कॉलेज की छात्रा गरिमा जैन को जेएनवीयू से स्वर्ण पदक

कार्यक्रम संयोजक वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ विनीत कुमार रावत ने कार्यक्रम पर प्रकाश डालते हुए बताया कि योग स्वस्थ जीवन जीने का आधार है। योगा टीम तथा समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। वैज्ञानिक ‘ई’ डॉ पुष्पा कुमारी ने बताया कि जीवन को सहज और स्वस्थ रखने के लिए अनवरत योग क्रियाएं करना आवश्यक है। उन्होंने इसकी निरंतरता को बनाए रखने के लिए सामूहिक रूप से मिलकर योगा करने के लिए प्रेरित किया। प्रासी राय ने गायत्री मंत्र का जाप किया।जगदीश यादव ने कार्यक्रम का संचालन किया।