अंबुजा सीमेंट फैक्ट्री में मजदूरों ने एंबुलेंस में लगाई आग, तोडफ़ोड़

  • साथी की मौत से आक्रोशित हुए मजदूर
  • गुस्साए मजदूरों ने फैक्ट्री में खड़े वाहनों में आग लगा दी
  • हालात इस कदर बिगड़ गए पुलिस संभाल नहीं सकी
  • मृतक के परिवार को उचित मुआवजा देने की मांग

जोधपुर,  जिले की सीमा से लगते नागौर जिले में मूंडवा स्थित अंबुजा सीमेंट के प्लांट में मंगलवार रात एक मजदूर की मौत हो गई। साथी की मौत से अन्य मजदूर आक्रोशित हो गए। सुबह होते-होते मजदूरों की भीड़ उग्र हो गई। गुस्साए मजदूरों ने फैक्ट्री में

खड़े वाहनों में आग लगा दी। ऑफिस के एक हिस्से में जमकर तोडफ़ोड़ की। सूचना पर मूंडवा थाना पुलिस मौके पर पहुंची लेकिन हालात इस कदर बिगड़ गए थे कि पुलिस संभाल नहीं सकी। पुलिस ने मजदूरों को समझाने का प्रयास किया लेकिन उन पर कोई असर नहीं हुआ। प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगलवार देर रात विजेन्द्र चौधरी नामक एक मजदूर की गिरने से मौत हो गई। वह बिहार का रहने वाला था। पुलिस ने सूचना पर शव पोस्टमार्टम के लिए मोर्चरी भिजवाया। जब अन्य मजदूरों को साथी की मौत की खबर लगी तो वह वहां पहुंच गए। इस दौरान प्रबंधन ने शव के पास मजदूरों को जाने नहीं दिया। इससे मजदूर आक्रोशित हो गए। उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया। मजदूर पथराव पर उतर आए। मजदूरों ने फैक्ट्री में खड़े वाहनों और बिल्डिंग पर जमकर पत्थर बरसाए और आग लगा दी। उन्होंने एंबुलेंस को भी नहीं छोड़ा और आग के हवाले कर दिया। पुलिस ने बताया कि मजदूर की मौत हार्ट अटैक से हुई है। फिर भी पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही हकीकत सामने आएगी।
इधर श्रमिकों का आरोप है कि फैक्ट्री प्रबंधन श्रमिकों से जरूरत से ज्यादा काम करा रहा है। उन्हें समय पर भत्ता या अन्य राशि का भुगतान भी नहीं किया जा रहा। यही नहीं श्रमिकों की सुरक्षा का भी ध्यान नहीं रखा जा रहा। काफी समय से इसी बात को लेकर वे प्रबंधन से शिकायत कर रहे थे लेकिन सुनवाई नहीं हो रही थी। अब मजदूरों की मांग है कि मृतक के परिवार को उचित मुआवजा दिया जाए। ऐसा नहीं होने तक वे मौके पर जमे रहेंगे। फिलहाल मौके पर मौजूद मजदूर शांत हो गए हैं, फैक्ट्री में काम बंद है।

Similar Posts