With technology growing at such a fast pace, there is a need to learn from each other: Defence Minister

तकनीकि जिस तेजी से बढ़ रही उससे एक दूसरे से सीखने की आवश्यकता-रक्षामंत्री

जोधपुर,तकनीकि जिस तेजी से बढ़ रही उससे एक दूसरे से सीखने की आवश्यकता-रक्षामंत्री। देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि तकनीकि जिस तेजी से बढ़ रही है उसमें एक दूसरे से सीखने की आवश्यकता है। मानव सभ्यता में सीखने का गुण होता है और तो सभी एक दूसरे से सीखते हैं। वे आज जोधपुर में आयोजित हो रहे एयरबेस पर तरंग शक्ति 2024 में संबोधित कर रहे थे।

यह भी पढ़ें – अवैध गैस रिफिलिंग के दो प्रकरण दर्ज,सिलेण्डर व सामग्री जब्त

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जब इतने बड़े स्तर पर एक्सरसाइज होती है तो सभी एक दूसरे से सीखते है। मानव सभ्यता का गुण होता है कि सभी एक दूसरे से सीखते हैं। तकनीकि जिस तेजी से बढ़ रही है उसमें एक दूसरे से सीखने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि एयरफोर्स अब तक की उपलब्धियों को दिखाने का अवसर है साथ ही अपना अतीत याद करने का अवसर है।

उन्होंने कहा कि भारत तेजी से बढ़ती अर्थ व्यवस्था है। आज रक्षा क्षेत्र में आत्म निर्भरता की ओर मजबूती से कदम बढ़ा चुका है। कुछ समय पहले भारत आयातित देश था। आज 90 देशों को भारत रक्षा उपकरण निर्यात भी करता है। रक्षा मंत्री ने कहा कि आज जो एयर क्राफ्ट उड़ान भर रहे थे,यह हमारी एयर शक्ति की उड़ान के रूप देखता हूं। रक्षा क्षेत्र में पायनियर है। इकोनॉमी में बड़ा योगदान है। हम अनेक विदेशी उपकरण के पार्ट का निर्माण भी कर रहे है।

उन्होंने कहा तरंग शक्ति के माध्यम से विदेशी देशों से रिश्ते मजबूत किया है। भारत आपके साथ काम करने का इच्छुक है। केवल राजनीतिक रिश्ते नहीं बल्कि इस क्षेत्र में भी रिश्ते मजबूत करें। आज भारत सभी का हाथ पकड़ कर साथ चलने में विश्वास करता है। मुझे उम्मीद है कि डिफेंस में आप अपनी सहभागिता निभानी सोचेंगे। इससे पहले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने तरंग शक्ति 2024 का अवलोकन किया।