गरीब,मध्यम व किसान सहित सभी वगों का विकास करेंगे-राहटकर

जोधपुर,गरीब,मध्यम व किसान सहित सभी वगों का विकास करेंगे-राहटकर। भाजपा की राष्ट्रीय मंत्री और प्रदेश सहप्रभारी विजया राहटकर ने कहा कि भाजपा के सत्ता में आने पर गरीब व किसान सहित सभी वर्गो के विकास करने का संकल्प भाजपा दोहराएगी। वे आज राजस्थान संकल्प पत्र पर पत्रकारों से रूबरू थी। उन्होंने यहां भाजपा नेताओं ने राजस्थान संकल्प पत्र का विमोचन भी किया। उन्होंने संकल्प पत्र जारी करने के साथ पत्रकारों से बातचीत में कहा भाजपा प्रदेश के गरीबों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के क्रियान्वयन को जारी रखेगी जिसमें सभी गरीबों को मुफ्त में अनाज मिलेगा। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ मुख्यमंत्री आवास योजना शुरू की जाएगी जिससे प्रदेश का कोई भी परिवार बेघर नहीं रहेगा।पीएमकिसान निधि के तहत वित्तीय सहायता को बढ़ाकर 12 हजार रुपए प्रतिवर्ष करने के साथ गेहूं की फसल को न्यूनतम समर्थन मूल्य एमएसपी के ऊपर बोनस देकर 2700 रुपए प्रति क्विंटल पर खरीद की व्यवस्था की जाएगी।
उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण और सुरक्षा के लिए हर जिले में महिला थाने बनाने के साथ हर पुलिस स्टेशन में महिला डेस्क एवं बड़े शहरों में एंटी रोमियो स्क्वाड का गठन किया जाएगा। इसके साथ ही प्रदेश की सभी गरीब छात्राओं को केजी से पीजी तक मुफ्त गुणवतापूर्ण शिक्षा प्रदान करने का भी संकल्प लिया गया है।

यह भी पढ़ें – केन्द्रीय मंत्री गडकरी जोधपुर में कई कार्यक्रम में हुए शामिल

मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी योजना शुरू करेगे और कक्षा बारहवी पास करने वाली मेधावी छात्राओं को स्कूटी दी जाएगी। इसके साथ लखपति दीदी योजना शुरू करेंगे जिसके तहत 6 लाख से ज्यादा ग्रामीण महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर उनकी वार्षिक आय कम से कम एक लाख सुनिश्चित करेंगे। साथ ही महिलाओं को घर की प्रमुख जरूरत ईधन के रूप में 450 रुपए में एलपीजी सिलेंडर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि भाजपा के सत्ता में आने पर युवाओं के रोजगार को बढ़ावा देने के लिए संभाग स्तर पर आईआईटी की तर्ज पर राजस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एवं राजस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस स्थापित करेंगे। आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से स्कूल बैग,किताबें और यूनिफार्म के लिए 1200 रुपए की वार्षिक सहायता प्रदान करने के साथ अगले पांच वर्षो में प्रदेश के ढाई लाख युवाओं को सरकारी नौकरियां प्रदान करेंगे। स्वास्थ्य के क्षेत्र में 40 हजार करोड़ का निवेश करके भामाशाह हैल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन शुरू करेंगे जिसके बलबूते हर स्तर पर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य इंफ्रास्ट्रक्चर का विस्तार और नवीनीकरण करेंगे।चिकित्सा क्षेत्र में स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिए 15 हजार डॉक्टर एवं 20 हजार पैरा मेडिकल स्टाफ की नियुक्तियां की जाएगी। युवाओं के साथ पेपर लीक मामलों से हुए धोखा देने वालों पर सख्त कार्रवाई करने के लिए स्पेशल इंन्वेस्टीगेशन टीम का गठन करने के साथ खाद बीज,मिड डे मील,खनन,पीएम आवास,जल जीवन घोटालों की भी जांच स्पेशल जांच दल बनाकर दोषियों को सजा दी जाएगी। वर्तमान में कांग्रेस शासन काल के दौरान चलने वाली योजनाओं का समावेश करने या उनको बंद करने के सवाल को वह टाल गई।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews