पाली के लिए वाटर ट्रेन को किया रवाना

पाली के लिए वाटर ट्रेन को किया रवाना

जोधपुर, पाली में पेयजल संकट से जनता को राहत देने के महत्ती उद्देश्य से जोधपुर के उपनगरीय रेलवे स्टेशन भगत की कोठी से राहत भरी वाटर स्पेशल ट्रेन का रविवार से संचालन प्रारंभ हो गया। राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत और नगर निगम दक्षिण की महापौर वनिता सेठ ने इसे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस उपलक्ष में भगत की कोठी रेलवे स्टेशन पर आयोजित समारोह में सांसद गहलोत ने बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार हर मामले में संवेनशील है और संकटग्रस्त क्षेत्रों में आवश्यक सुविधाएं जुटाने को सदैव तत्पर है। पाली में पेयजल को ट्रेन के जरिए पानी भेजना महत्वपूर्ण कार्य है और रेलवे ने पीएचडी के साथ बेहतर समन्वय स्थापित कर तत्परता से इसकी शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पेयजल संकट की किसी भी स्थिति से निपटने के लिए केंद्र सरकार भी संकल्पबद्ध है और इस दिशा में हरसंभव उपाय किए जाएंगे। उन्होंने जोधपुर तक लिफ्ट केनाल का पानी लाने के अपने कार्य का स्मरण दिलाया। समारोह की अध्यक्षता करते हुए नगर निगम दक्षिण की महापौर वनिता सेठ ने कहा कि पश्चिमी राजस्थान में गर्मियों में अक्सर पेयजल संकट की स्थिति बनती है ऐसे में पानी बचाने और पेयजल संकट वाले क्षेत्रों में पानी की समय पर उपलब्धता सबसे बड़ा काम है। इस अवसर पर पूर्व जिला प्रमुख पूनाराम चौधरी भी विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे ।

इस अवसर पर स्वागत में मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय ने जानकारी दी कि शुरुआत में पाली के लिए एक रैक उपलब्ध करवाया गया है जिसके दो फिर प्रतिदिन होंगे तथा प्रत्येक फेरे से 20 लाख लीटर पानी पाली पहुंचेगा। उन्होंने बताया कि पाली को वाटर ट्रेन के जरिए और पानी भेजने के लिए एक रैक और उपलब्ध करवाए जाना प्रस्तावित है तथा इससे दो रैकों से प्रतिदिन चार फेरों के माध्यम से करीब 80 लाख लीटर पानी पाली पहुंचाया जाएगा। इससे वहां पेयजल संकट से त्रस्त आमजन को राहत मिलेगी।

भगत की कोठी रेलवे स्टेशन से वाटर स्पेशल ट्रेन को 7.43 बजे राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत, महापौर दक्षिण वनिता सेठ, डीआरएम गीतिका पांडेय,पूर्व जिला प्रमुख पूनाराम चौधरी ने हरी झंडी दिखाकर पाली के लिए रवाना किया। पाली स्टेशन पर वाटर स्पेशल ट्रेन सुबह 10:15 बजे पहुंच गई जहां पीएचईडी विभाग के पहले से तैनात कर्मचारियों ने वैगन खाली कर रैक को पुनः जोधपुर के लिए रवाना किया।

भगत की कोठी रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम के प्रारंभ में डीआरएम पांडेय व अपर मंडल रेल प्रबंधक मनोज जैन ने अतिथियों का स्वागत किया। स्काउट एंड गाइड के बच्चों ने अतिथियों का तिलक व आरती से स्वागत किया। इस अवसर पर वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जितेंद्र मीणा, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक अजीत कुमार मीणा, वरिष्ठ मंडल यांत्रिक अभियंता (शक्ति एवं पर्यावरण) संजय शर्मा, नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे एंप्लाइज यूनियन के जोनल सचिव व मंडल महामंत्री मनोज कुमार परिहार,मंडल अध्यक्ष महेंद्र व्यास व यूपीआरएमएस के मंडल अध्यक्ष पारस चौधरी भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन राजकुमार जोशी ने किया।

पांचवीं बार चली वाटर ट्रेन

जोधपुर से पाली के लिए वाटर ट्रेन का संचालन सर्वप्रथम 2002 में किया गया। उसके बाद 2005 में वाटर स्पेशल ट्रेन चली, तत्पश्चात 2016 में जल संकट के बीच वाटर ट्रेन संचालन की सारी तैयारी कर ली गई थीं मगर बरसात हो जाने के कारण अंतिम क्षणों में इसका संचालन रद्द कर दिया गया। तत्पश्चात 2019 में चौथी बार व अब 2022 में वाटर स्पेशल ट्रेन पांचवी बार रवाना हुई है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें –http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts