वकीलों के लिए कोट पहनना वैकल्पिक होगा

जोधपुर, प्रदेश में तेजी से पांव पसार रहे कोरोना के मद्देनजर राजस्थान हाईकोर्ट व अधीनस्थ न्यायालयों में 15 से 30 अप्रैल तक अधिकांश मामलों की सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की जाएगी। हालांकि कुछेक मामलों में शारीरिक उपस्थिति के साथ कामकाज जारी रहेगा। अगले आदेश तक कोट पहनना वैकल्पिक होगा। इसके अलावा कोर्ट में कार्यरत कर्मचारियों व वहां आने वाले लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रख कई कदम उठाए गए हैं। इस बारे में राजस्थान हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल ने आदेश के जरिये कई दिशा निर्देश जारी किए हैं।

अधीनस्थ न्यायालयों/विशेष न्यायालयों/न्यायाधिकरणों का कामकाज शारीरिक उपस्थिति के साथ जारी रहेगा और जहां तक संभव हो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को कोर्ट रूम और कोर्ट परिसर में सभा को सीमित करने के लिए पसंद किया जाएगा। साक्ष्य केवल उन मामलों में दर्ज किए जाएंगे जहां आरोपी न्यायिक हिरासत में हैं, जहां समयबद्ध निपटान के निर्देश दिए गए हैं और ऐसे मामले जो 10 वर्ष से अधिक पुराने हैं। अन्य सभी मामलों में, साक्ष्य तभी दर्ज किए जाएंगे जब पक्षकार ऐसा करने के इच्छुक हों।

पार्टियों की उपस्थिति तब तक जोर नहीं दी जाएगी जब तक कि यह बहुत आवश्यक और अपरिहार्य न हो। अभियुक्त/शिकायतकर्ता/गवाह/पक्षकारों की व्यक्तिगत छूट के अनुरोध पर तदनुसार विचार किया जाएगा। उनकी अनुपस्थिति के लिए कोई प्रतिकूल आदेश पारित नहीं किया जाएगा। जहां तक संभव हो न्यायिक हिरासत की रिमांड केवल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दी जाएगी। हालांकि भौतिक दाखिल जारी रहेगा, यह सलाह दी जाती है कि सभी संबंधितों की सुरक्षा के लिए ई-फाइलिंग को प्राथमिकता दें। न्यायालय शुल्क का भुगतान ई-पे सुविधा के माध्यम से किया जा सकता है, जिसका लिंक राजस्थान उच्च न्यायालय की वेब साइट के होम पेज पर उपलब्ध है।

यदि किसी स्टाफ सदस्य को लक्षणों की तरह फ्लू हो रहा है, तो तुरंत संबंधित पीठासीन अधिकारी को सूचित करेगा और चिकित्सा सलाह के अनुसार छुट्टी लेगा। स्थानीय परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए, जिला मुख्यालय पर संबंधित जिला और सत्र न्यायाधीश और तालुका मुख्यालय में वरिष्ठतम न्यायिक अधिकारी, अदालत परिसर में वकीलों, लिटिगेंट्स और अन्य लोगों के प्रवेश और निकास के लिए आवश्यक व्यवस्था करेंगे और इसके लिए सभी कदम उठाएंगे।

कोर्ट रूम और कोर्ट परिसर में सभा को सीमित करना। न्यायालय परिसर के अंदर शराब, पान, गुटका, तम्बाकू और थूक का सेवन पूर्णत: प्रतिबंधित किया जाएगा और केंद्र/राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार अभियोजन/सजा को आकर्षित करेगा। अदालतों में उपस्थित अधिवक्ता, लिटिगैंट और अन्य स्टेक-धारकों को फेस मास्क या फेस शील्ड पहनने की आवश्यकता होगी। हाथ के दस्ताने पहनने को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। अगले आदेश तक कोट पहनना वैकल्पिक होगा। कोर्ट परिसर में लॉ इंटर्न की एंट्री पूरी तरह से प्रतिबंधित होगी।

कैंटीन, फोटो कॉपी करने की दुकानें, बुक शॉप और ई-मित्रा खोखे आवश्यक प्रोटोकॉल/व्यवस्था के साथ खोले जा सकते हैं जैसा कि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा निर्धारित है। पूरे परिसर का उचित स्वच्छता सुनिश्चित किया जाना चाहिए। शौचालय और कोर्ट कॉरिडोर में हैंड-वाश और सैनिटाइजऱ प्रदान किया जाएगा। बिना मास्क के किसी भी व्यक्ति को परिसर में प्रवेश करने और इधर-उधर जाने की अनुमति नहीं होगी। केंद्र और राज्य सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार सामाजिक गड़बड़ी का पूरे परिसर में कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए।