Two major trains running on diesel engine start running from electric loco

डीजल इंजन से चलने वाली दो प्रमुख ट्रेनें इलेक्ट्रिक लोको से चलना प्रारंभ

बांद्रा टर्मिनस-हिसार-बांद्रा टर्मिनस और बांद्रा टर्मिनस-जम्मूतवी-बांद्रा टर्मिनस का ट्रैक्शन स्विच

जोधपुर,डीजल इंजन से चलने वाली दो प्रमुख ट्रेनें इलेक्ट्रिक लोको से चलना प्रारंभ। उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल पर रेल विद्युतीकरण के पश्चात लंबी दूरी की दो ट्रेनों के प्रारंभ से अंत तक ट्रैक्शन में परिवर्तन किया जा रहा है। यह ट्रेनें डीजल की बजाय इलेक्ट्रिक लोको से संचालित की जा रही है।

यह भी पढ़ें – एमडीएम अस्पताल को पोर्टेबल ईसीजी मशीन भेंट

जोधपुर डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि जोधपुर मंडल के मेड़ता रोड-रतनगढ़ मार्ग पर इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन प्रारंभ होने के बाद दो प्रमुख ट्रेनों के ट्रैक्शन में परिवर्तन किया गया है। जिसके तहत ट्रेनों का संचालन डीजल इंजन की बजाय इलेक्ट्रिक लोको से प्रारंभ किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इसके तहत ट्रेन 22915/22916,बांद्रा टर्मिनस- हिसार बांद्रा टर्मिनस सुपरफास्ट अब तक बांद्रा टर्मिनस से मेड़ता और मेड़ता रोड से बांद्रा टर्मिनस तक इलेक्ट्रिक तथा मेड़ता रोड से हिसार स्टेशनों के बीच डीजल इंजन से संचालित की जा रही थी। मेड़ता रोड से डेगाना के रास्ते रतनगढ़ स्टेशनों के मध्य इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन प्रारंभ होने से इस ट्रेन को मंगलवार से हिसार से जोधपुर के रास्ते बांद्रा टर्मिनस तक पश्चिम रेलवे के इलेक्ट्रिक लोको से इलेक्ट्रिक ट्रैक पर चलाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा इसी मार्ग से ट्रेन 19027/19028, बांद्रा टर्मिनस-जम्मूतवी-बांद्रा टर्मिनस विवेक एक्सप्रेस का प्रारंभिक से अंतिम स्टेशन तक इलेक्ट्रिक लोको से आवागमन में संचालन प्रारंभ कर दिया गया है। उल्लेखनीय है कि इस रेल मार्ग पर मालगाड़ियों का पहले से ही इलेक्ट्रिक लोको से संचालन किया जा रहा है।