{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":["local"],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{"addons":1,"transform":1},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":true,"containsFTESticker":false}

सम्राट पृथ्वीराज चौहान की जयंती पर श्रम की बूंदों से श्रद्धासुमन अर्पित

  • उपेक्षा की शिकार नागादड़ी में किया श्रमदान
  • पौंधारोपण कर क्षेत्र को हरा भरा करने का लिया संकल्प
  • प्रशासन का ध्यान उपेक्षित नागादड़ी झील की ओर आकर्षित करने का प्रयास

जोधपुर,सम्राट पृथ्वीराज चौहान की जयंती पर श्रम की बूंदों से श्रद्धासुमन अर्पित।सम्राट पृथ्वीराज चौहान संस्थान के नेतृत्व में संस्थान के सदस्य व आमजन द्वारा सम्राट पृथ्वीराज चौहान की 858वीं जयंती समारोह श्रृंखला में रविवार को मंडोर स्थित नागादड़ी झील पर श्रमदान कर सफाई की गई। इस अवसर पर क्षेत्र को हराभरा करने के उद्देश्य से वृक्षारोपण भी किया गया।

यह भी पढ़ें – ज्वालपा धाम में मंदिर सौंदर्यीकरण के लिए भूमि पूजन सम्पन्न

संस्थान के समन्वयक एवं कार्यक्रम प्रभारी गोपाल सिंह भलासरिया ने बताया कि नागादड़ी प्राचीन जल स्रोत है जो वर्तमान में उपेक्षा के कारण दूषित हो रहा है, इसलिए संस्थान द्वारा श्रमदान कर इसकी साफ सफाई का अभियान चलाकर जन जागरण कर प्रशासन का ध्यान उपेक्षा की शिकार नागादड़ी झील की ओर आकर्षित किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जेडीए में पदस्थापित उपायुक्त जयपालसिंह रणसीगांव,संस्थान के अध्यक्ष गोपालसिंह रूदिया,हनुमानसिंह खांगटा,अति.पुलिस अधीक्षक किशोरसिंह,श्यामसिंह सजाड़ा, परविंदर सिंह व अन्य उपस्थित सदस्यों द्वारा नागादड़ी के पुनरुद्धार व विकास कार्य करवाए जाने पर चर्चा की। जेडीए के पूर्व चेयरमैन प्रो. महेंद्रसिंह ने दूरभाष संबोधित करते हुए नागादड़ी पर विकास कार्य करवाए जाने के लिए हर संभव मदद का आश्वासन दिया। दयालसिंह सिलारी ने नागादड़ी के प्राचीन इतिहास पर चर्चा करते हुए बताया की यह झील सम्राट पृथ्वीराज चौहान कालीन है। मंडोर के शासक नाहडराव प्रतिहार सम्राट पृथ्वीराज के ससुर व उनके 100 सामंतो में से एक थे जिनकी शूरवीरता और सर्वसम्मत लोकतांत्रिक तरीके से निर्णय की पद्धति से सम्राट ने 26 वर्ष की आयु में 52 युद्धों को जीता था।

इस अवसर पर संस्थान के महासचिव राजेंद्रसिंह पीपरली ने आह्वान किया कि श्रम के बल पर वीरों ने अनूठे उदाहरण प्रस्तुत किए थे इसलिए जयंती पर उनकी स्मृति में श्रमदान व वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए जो उनको सच्ची श्रद्धांजलि है। इस अवसर पर राजबहादुर सिंह सिलारी,देवेंद्र सिंह सायला,भंवर सिंह सर,वीरेंद्र सिंह सिलारी,चंद्रपाल सिंह सजाड़ा,पूनम सिंह संखवास,तेजसिंह सजाड़ा सहित भारी संख्या में सम्राट पृथ्वीराज चौहान युवा सेना के युवाओं ने श्रमदान व सफाई कार्यक्रम चलाया। उन्होंने वृक्षारोपण कर मंडोर दुर्ग के प्राचीन चामुंडा माता मंदिर में महाआरती व ज्योत कर प्रसाद का वितरण किया गया।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews