राइकाबाग-फुलेरा नई दोहरीकृत रेल लाइन पर 110 की स्पीड से दौड़ेंगी ट्रेनें

  • अनुभागीय गति 90 से बढ़ाकर 110 किमी प्रतिघंटा की गई
  • यात्रा के समय में होगी बचत

जोधपुर,राइकाबाग-फुलेरा नई दोहरीकृत रेल लाइन पर 110 की स्पीड से दौड़ेंगी ट्रेनें। रेलवे ने राइका बाग से फुलेरा रेल मार्ग पर हाल ही में बिछाई गई नई ब्रॉडगेज डबल लाइन पर ट्रेनों की अनुभागीय गति 90 से बढ़ाकर 110 किलोमीटर प्रतिघंटा कर दी है।

यह भी पढ़ें – आपसी विवाद में मारपीट के केस दर्ज,सोने की चेन छीनी

उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि इसके साथ ही अब जोधपुर से फुलेरा रेलवे स्टेशनों के मध्य अप और डाउन दोनों लाइनों पर ट्रेनें 110 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ेगी जिससे ट्रेनों के संचालन समय में कमी आएगी और यात्रियों का सफर आसान होगा।

उन्होंने बताया कि जोधपुर से फुलेरा के बीच इकहरी लाइन पर ट्रेनें पहले से ही 110 किमी प्रतिघंटा के स्पीड से दौड़ रही है और अब नई दोहरी लाइन पर भी मेल एक्सप्रेस ट्रेनों की स्पीड बढ़ाकर 110 किमी प्रतिघंटा की जा रही है।

डीआरएम ने बताया कि पूर्व में दोहरीकरण का कार्य कुचामन सिटी तक पहले ही पूरा करवा लिया गया था जिस पर अप लाइन पर ट्रेन 110 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से चलाई जा रही थी और अब कार्य के फुलेरा तक पूरा होने के पश्चात कुचामन सिटी से फुलेरा स्टेशनों के मध्य स्पीड बढ़ाकर 110 किमी प्रतिघंटा कर दी गई है। उन्होंने बताया कि ट्रेनों की रफ्तार बढ़ने से यात्रा के समय में बचत होगी व यात्री कम समय में अपना सफर पूरा कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें – ब्रांडेड कंपनी के नकली रेडिमेड कपड़े बेचने वाले दो दुकानदार गिरफ्तार

ट्रैक की क्षमता और सिग्नल प्रणाली को किया अपग्रेड
पिछले कुछ समय से 50 किलोमीटर लंबे इस रेलवे ट्रैक पर ट्रेनों का ट्रायल चल रहा था। ट्रायल सफल होने के बाद रेलवे सीआरएस की तरफ से अनुमति दी गई है। ट्रायल के दौरान ट्रैक की क्षमता,पुलों की क्षमता व सिग्नल प्लानिंग को अपग्रेड करने का काम किया गया है।