बजट घोषणाओं का समयबद्ध क्रियान्वयन सुनिश्चित हो-झाबर सिंह

नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री ने ली नगर निगम उत्तर दक्षिण की समीक्षा बैठक

जोधपुर,बजट घोषणाओं का समयबद्ध क्रियान्वयन सुनिश्चित हो-झाबर सिंह। नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन विभाग के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री झाबर सिंह खर्रा ने गुरुवार को मारवाड़ इंटरनेशनल सेंटर में नगर निगम उत्तर एवं नगर निगम दक्षिण की समीक्षा बैठक ली।

यह भी पढ़ें – युवक के बैंक खाते से 20.46 लाख का ट्रांजेक्शन

बजट घोषणाओं को प्राथमिकता से धरातल पर उतारा जाए
बैठक के दौरान मंत्री खर्रा ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रदेश सरकार की बजट घोषणाओं का समयबद्ध क्रियान्वयन सुनिश्चित करना हमारी प्राथमिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के नेतृत्व में प्रदेश सरकार का ध्येय है कि बजट में की गई घोषणाओं को यथाशीघ्र धरातल पर उतारा जाए,ताकि जनहित से जुड़े कार्यों का लाभ आमजन तक पहुंच सके।

अधिकारियों से समन्वय और मॉनिटरिंग पर जोर
खर्रा ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि विभागीय समन्वय और प्रभावी मॉनिटरिंग के माध्यम से कार्यों को संपादित किया जाए। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों के बीच तालमेल होना जरूरी है,ताकि किसी भी कार्य में देरी न हो। उन्होंने समय पर परियोजनाओं की रिपोर्ट प्रस्तुत करने और उनकी प्रगति की जानकारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

निगमों की कार्यप्रणाली की समीक्षा
बैठक के दौरान नगर निगम उत्तर एवं नगर निगम दक्षिण द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रगति का प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया गया। प्रजेंटेशन में निगमों ने अपने-अपने क्षेत्रों में चल रहे विकास कार्यों, स्वच्छता अभियान,सड़क निर्माण, जल निकासी और अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी दी।

मंत्री ने प्रजेंटेशन के आधार पर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए और कहा कि किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

महत्वपूर्ण परियोजनाओं की नियमित निगरानी
खर्रा ने कहा कि सभी महत्वपूर्ण परियोजनाओं की नियमित निगरानी की जानी चाहिए,ताकि कार्यों की प्रगति पर नजर रखी जा सके। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि किसी भी परियोजना में देरी होने पर उसका कारण स्पष्ट किया जाए और जल्द से जल्द समाधान निकाला जाए। मंत्री ने कहा कि पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित होनी चाहिए।

जनसमस्याओं का त्वरित समाधान हो
मंत्री ने जनसमस्याओं के त्वरित समाधान पर भी जोर दिया। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे जनता की समस्याओं को गंभीरता से लें और उन्हें प्राथमिकता के आधार पर हल करें। खर्रा ने कहा कि स्वच्छता और अन्य नागरिक सेवाओं को और बेहतर करने के लिए नियमित निरीक्षण और शिकायत निवारण तंत्र को मजबूत किया जाना चाहिए।

बैठक में राज्यसभा सांसद राजेन्द्र गहलोत,सूरसागर विधायक देवेन्द्र जोशी,शहर विधायक अतुलभंसाली, नगर निगम आयुक्त टी शुभमंगला, सचिव डॉ सुनीता पंकज सहित अन्य विभागीय उच्च अधिकारी भी उपस्थित थे।