The patient was relieved of pain through interventional pain management method at MGH

एमजीएच में इंटरवेंशनल पैन मैनेजमेंट पद्धति से मरीज को दर्द से राहत दिलाई

जोधपुर,एमजीएच में इंटरवेंशनल पैन मैनेजमेंट पद्धति से मरीज को दर्द से राहत दिलाई। महात्मा गांधी अस्पताल के पैन क्लिनिक में इंटरवेंशनल पैन मैनेजमेंट की नूतन पद्धति से दर्द का निवारण कर मरीज को राहत दिलाई।इंटरवेंशनल पैन मैनेजमेंट एंड पैन मैनेजमेंट में अल्ट्रासाउंड या सी- आर्म की मार्गदर्शन से ब्लाक सटीक जगह पर दर्द की दवा पहुंचा कर नस की सूजन कम करके या फिर दर्द की नस को सुन्न कर के दर्द को जड़ से समाप्त कर देते हैं। समय के साथ दर्द की सारी दवा बंद हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें – जेआईए के चुनाव सोमवार 23 सितम्बर को

महात्मा गांधी अस्पताल में इंटरवेंशनल पैन एंड पैलिएटिव क्लिनिक शुरू हुए 8 महीने हो गए। पेन क्लिनिक का संचालन कर रही डॉक्टर शिखा सोनी ने बताया कि करीब 500 से अधिक मरीज़ जो विभिन्न प्रकार के क्रोनिक दर्द से पीड़ित थे,उन्होंने इस पैन क्लिनिक में दिखा कर स्वास्थ लाभ लिया है।

पैन क्लिनिक में कई तरह के दर्द जैसे कैंसर का दर्द,कमर-घुटने के विभिन्न प्रकार के दर्द तथा अन्य कई क्रोनिक पैन का इलाज किया गया। कमर दर्द में ट्रांसफोरामिनल एपीडुरल,कौडल एपीडुरल,फेसेट ब्लॉक आदि लगाए गए। सीआरपी एस और क्रोनिक सिम्पैथेटिक पैन में सिम्पैथेटिक ब्लॉक लगाया गया जिससे मरीजों को तीव्र दर्द से छुटकारा मिला। कैंसर के असहनीय दर्द में सिलियक प्लेक्सस ब्लॉक, हाइपोगेस्ट्रिक प्लेक्सस ब्लॉक आदि इंटरवेंशनल पैन मैनेजमेंट तकनीक से दर्द का निवारण किया गया है।

ऐनेस्थिस्या की विभागाध्यक्ष डॉक्टर सरिता जनवेजा ने बताया कि यह पेन क्लिनिक सप्ताह मे दो दिन मंगलवार और गुरुवार को संचालित किया जाता है। गांधी अस्पताल के अधीक्षक डॉक्टर फतह सिंह भाटी ने बताया कि कैंसर के बढते मामलों की वजह से क्रोनिक पैन के केसेज में बढ़ोतरी हुई है। इंटरवेंशनल पैन मैनेजमेंट और पैलियटिव केयर से हम कैंसर से लड़ाई में मरीज के दर्द और पीड़ा कम कर उसके जीवन को सरल बनाने मे सहयोग कर सकते है। कैंसर के अलावा भी कई न्यूरोलॉजिकल पैन में पैन क्लिनिक मरीजों के दर्द निवारण मे सहायक है। डॉ सम्पूर्णानन्द मेडिकल कॉलेज की प्राचार्य डॉक्टर भारती सारस्वत ने डॉक्टर शिखा सोनी को पेन क्लिनिक के सफल संचालन पर साधुवाद दिया।