ऐश्वर्य के पखावज व डॉ पारीक के स्वरों से सजी शहर की सांझ

संगीत नाटक अकादमी की मासिक संगीत सभा

जोधपुर,ऐश्वर्य के पखावज व डॉ पारीक के स्वरों से सजी शहर की सांझ। राजस्थान संगीत नाटक अकादमी की ओर से आयोजित मासिक संगीत सभा का आगाज़ राजस्थान के पारंपरिक वाद्य पखावज से हुआ। आकाशवाणी से मान्यता प्राप्त युवा पखावज वादक ऐश्वर्य आर्य ने पखवाज वाद्य के इतिहास एवं महत्व को बताते हुए अपने वादन की शुरुआत की। उन्होंने सूल ताल विलंबित मध्य एवं द्रुत लय में उठान, फरमाइशी चक्रदार प्रस्तुत किया और उसके बाद गोपुच्छा परन और लमछड़ परन प्रस्तुत कर विशिष्टता प्रदर्शित की। युवा प्रतिभा सम्मान और नाद गौरव से सम्मानित ऐश्वर्य कई प्रतिष्ठित कलाकारों के साथ देश भर में पखावज वादन कर दर्शकों को सम्मोहित किया हैं।

यह भी पढ़ें – तालाब के पानी में डूबने से युवक की मौत

कार्यक्रम के दूसरे चरण में देश के ख्यातनाम शास्त्रीय गायक डॉ सुरेंद्र पारीक के गायन ने सभी श्रोताओं को आनंदित कर दिया। उन्होंने राग जोग में विलंबित एक ताल व मध्य तीन ताल की बंदिशें प्रस्तुत की। आपके द्वारा ठुमरी एवं भजन की भावपूर्ण प्रस्तुति ने समां बांध दिया। गायन से पहले डॉ परीक ने शास्त्रीय संगीत की बारीकियां बताई। सारंगी पर हरीश चौधरी और अमीरुद्दीन,तबले पर भूपेंद्र पुरी,हारमोनियम पर केशव गौड़ और तानपुरे पर हर्षिता पारीक ने संगत की। शुरुआत में मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम प्रारंभ किया गया। इस अवसर पर अकादमी सचिव बैरवा ने कलाकारों का पुष्प गुच्छ से स्वागत किया। संचालन शैला माहेश्वरी ने किया।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews