मेले का शुभारंभ शनिवार को कलेक्टर करेंगे, 29 की सुबह होगा ध्वजारोहण

बाबा रामदेव मेला

जोधपुर, मारवाड़ के कुम्भ के रूप में प्रसिद्ध बाबा रामदेवजी के मेले में शुक्रवार को भक्तों का भारी सैलाब उमड़ पड़ा। भाद्रपद पक्ष शुरू होने के साथ ही भक्तों के आगमन का सिलसिला शुरू हो गया था। अब तक दस लाख से अधिक लोग जोधपुर स्थित गुरू बालीनाथजी समाधि स्थल, मसूरिया के दर्शन कर रामदेवरा के लिए प्रस्थान कर चुके हैं। हर दिन हजारों की संख्या में बाबा के जातरू मसूरिया बाबा मंदिर पर दर्शन कर रामदेवरा की ओर कूच कर रहे हैं। इनमें कई लोग सैंकड़ों किलोमीटर की यात्रा कर पैदल ही बाबा के दरबार में पहुंच रहे हैं। मोटरसाइकिल पर सवार होकर आने वाले भक्तों की भीड़ के चलते जोधपुर की सडक़ों पर जाम की स्थिति बनी हुई है। ट्रेक्टर ट्राली में समूह में भी बड़ी संख्या में बाबा के भक्त बाबा के दर्शनार्थ जोधपुर पहुंच रहे हैं।

इधर मसूरिया बाबा मंदिर की व्यवस्था संभालने वाले पीपा क्षत्रिय समस्त न्याति सभा ट्रस्ट द्वारा नौ दिवसीय मेले को लेकर तैयारियां पूर्ण कर ली गयी हैं। यह मेला 28 अगस्त से 5 सितम्बर तक आयोजित किया जाएगा। 29 अगस्त को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आना प्रस्तावित है। बाबा रामदेवजी के गुरु बालीनाथ के निज मंदिर को भव्य रूप दिया गया है। मंदिर में प्रवेश के लिए तीन भव्य द्वार बने हैं। मंदिर परिसर में प्रवेश के लिए मुख्य द्वार से निज मंदिर तक स्थायी बेरीकेटींग करवा कर दो लाईनें महिलाओं के लिये एवं दो लाईनें पुरुषों जातरूओं के लिए व्यवस्था करवायी है ताकि जातरू ज्यादा आराम से दर्शन कर सकें तथा किसी प्रकार की भगदड़ ना मचे। दर्शन के पश्चात निकासी के लिए घाटी वाले मार्ग को खोला गया है ताकि ज्यादा सीढियों पर भीड़भाड़ न हो।

61 सीसीटीवी कैमरें लगाए

चौहान एवं गोयल ने बताया कि गर्मी को ध्यान में रखते हुए मंदिर मुख्य द्वार से पुलिस चौकी तक स्थायी टीनशेड लगवाये गये हैं,उनमें स्थायी रूप से पंखे लगवाये गये है। इसके अतिरिक्त-कूलर ईत्यादि की भी व्यवस्था करवायी गयी है। अप्रिय घटनाओं को रोकने के लिये ट्रस्ट द्वारा 61 सीसीटीवी कैमरे मंदिर परिसर, मुख्य द्वार से सीढ़ीयों व परचानाडी एवं मुख्य मार्ग पर लगवाये गये हैं ताकि शरारती तत्वों पर निगरानी रखी जा सके। इसके अतिरिक्त सम्पूर्ण मंदिर परिसर में सावधानी के होर्डिंग्स लगवाये गये हैं।

उन्होंने बताया कि बाबा रामदेवजी के गुरू महाराज बालीनाथजी का मुख्य मेले का शुभारंभ 27 अगस्त को सांय 7 बजे जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता एवं गौरव यादव, उपायुक्त पुलिस, (पश्चिम) जोधपुर, अरूण पुरोहित आयुक्त नगर निगम-पश्चिम जोधपुर एवं निर्मल गहलोत समाजसेवी द्वारा विधिवत किया जायेगा।

28 से रूद्राभिषेक एवं अन्य कार्यक्रम

28 अगस्त को रात्रि 11.15 बजे रुद्राभिषेक प्रारम्भ होगा जो 29 अगस्त प्रात: 3 बजे तक चलेगा, तत्पश्चात भाद्रपद द्वितीया (बाबा की बीज) को प्रात: 4.15 बजे पंचामृत अभिषेक एवं 108 ज्योत से महा आरती की जाएगी। 29 अगस्त सुबह 11 बजे प्रतिवर्ष की भाति मन्दिर शिखर पर ध्वजारोहण किया जाएगा। इससे पूर्व अतिथियों द्वारा ध्वजा की पूजा अर्चना की जाएगी।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews