जेल में दस दिवसीय कौशल विकास कार्यक्रम सम्पन्न

  • बंदियों को दिए कुकिंग के टिप्स
  • शुक्रवार को हुआ 10 दिवसीय कार्यक्रम का समापन
  • 40 बंदी लाभांवित

जोधपुर,जेल में दस दिवसीय कौशल विकास कार्यक्रम सम्पन्न। केंद्रीय कारागार में 19 से 29 सितंबर तक कौशल विकास प्रशिक्षण के अंतर्गत स्वरोजगार के लिए 40 बंदियों को कुकिंग प्रशिक्षण दिया गया। कौशल विकास प्रशिक्षण के अंतर्गत बंदियों को समर्पण मारवाड़ सेवा संस्थान की ओर से नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया गया। शुक्रवार को इसका समापन हुआ।
कौशल विकास प्रशिक्षण के समापन समारोह में मुख्य अतिथि सुरेंद्र सिंह सांदू अतिरिक्त जिला एवं सेशन न्यायाधीश एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जोधपुर महानगर, मांडवी राजवी मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट जोधपुर महानगर,राजेश कुमार कावट उपमहानिरीक्षक कारागार रेंज जोधपुर बीकानेर थे। इस अवसर पर प्रशिक्षु न्यायिक अधिकारी भी समारोह में शामिल हुए। कपिल अरोड़ा एवं विजयलक्ष्मी अरोड़ा ने नाश्ता एवं चाट के विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाने की विधि बताई। जिसमें वड़ापाव,भेलपुरी,मुंबई सैंडविच,मनचाऊ सूप,टमाटर सूप, टिक्की छोला चाट,वेज पकौड़ी,पनीर पकौड़ा,सादा पकौड़ी,ग्रीन चटनी,रेड चटनी, बनाने की विधि बताइ एवं प्रैक्टिकल रूप से तैयार करके भी दिखाया गया एवं खिलाया गया।

यह भी पढ़ें – स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत रविवार से

मुख्य अतिथियों ने अपने उद्बोधन में बंदियों को कौशल विकास के अंतर्गत प्राप्त किए प्रशिक्षण का पूरा लाभ उठाते हुए जेल से रिहा होने के बाद अपने परिवार के पालन पोषण एवं धन अर्जन के लिए इसका उपयोग करने हेतु प्रेरित किया एवं इस प्रशिक्षण को बंदियों के लिए बहुत ही उपयोगी बताया। जेल अधीक्षक राज पाल सिंह ने सिखाए जाने वाले प्रशिक्षण के बारे में बताया कि यह प्रशिक्षण,कौशल विकास प्रशिक्षण है। यह व्यक्ति के कौशल का विकास करता है और इसके साथ-साथ ही यह बंदियों को रिहा होने के बाद अपने परिवार के पालन पोषण के लिए रोजगार का साधन उपलब्ध करवाएगा। प्रशिक्षकों का आभार एवं धन्यवाद ज्ञापित किया गया। समापन कार्यक्रम में जेल उपाधीक्षक सौरभ स्वामी,जेलर हड़वंत सिंह,महेश शर्मा व स्टाफ मौजूद था।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews