Swachhta Hi Seva Campaign 2024 started

स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 प्रारंभ

  • जोधपुर रेल मंडल के सिटी स्टेशन से हुई अभियान की शुरुआत
  • मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर ली स्वच्छता की शपथ
  • स्वच्छता शपथ,नुकड़ नाटक के साथ पखवाडे की शुरूआत
  • स्वच्छता को उत्कृष्ट बनाये रखने के लिये जागरूकता के होंगे अनेक कार्यक्रम

जोधपुर,स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 प्रारंभ। हर वर्ष की भांति राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म दिवस के अवसर पर रेलवे द्वारा उनके स्वच्छता के प्रति संकल्प को पूर्ण करने के लिये “स्वच्छता ही सेवा” अभियान 2024 मनाकर उनके स्वप्न को साकार करने की तैयारियाँ प्रारम्भ की गई हैं। भारतीय रेलवे पर लगातार स्वच्छता में सिरमौर उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल स्वच्छता के लिए उत्कृष्ट कार्य कर रहा है।

यह भी पढ़ें – सड़क हादसे में घायल व्यक्ति की मौत

मंडल रेल प्रबंधक पंकज कुमार सिंह के निर्देशन में मंडल पर 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक “स्वच्छता ही सेवा” अभियान 2024 के तहत पखवाड़े का आयोजन किया गया। स्वच्छता दिवस पर मंगलवार को जोधपुर मंडल के विभिन्न स्टेशन, मंडल कार्यालय पर रेल कर्मियों ने स्वच्छता की शपथ ली। स्टेशन और रेल परिसर को स्वच्छ रख रखने का आह्वान किया।

स्टेशन परिसर पर मंडल रेल प्रबंधक पंकज कुमार सिंह,अधिकारियों, कर्मचारियों,रेल यात्रियों एवं विभिन्न स्टाफ सहित कर्मचारियों ने स्वच्छता की शपथ ली। इस दौरान स्काउट एंड गाइड ने कदम-ताल मिलाकर रेलवे स्टेशन पर कर्मचारियों व रेलयात्रियों के साथ स्वच्छता संकल्प रैली निकाली।

स्वच्छता पखवाडे में 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक प्रत्येक दिन अलग- अलग थीम के आधार पर मनाकर स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का कार्य किया जायेगा। स्वच्छता पखवाड़े के दौरान यात्रियों को जागरूक करने के उद्देश्य से नुक्कड़ नाटकों का भी आयोजन किया जायेगा।

पखवाडे के दौरान स्वच्छ संवाद कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जायेगा,जिसमें स्वच्छता के बारे में रेल ग्राहकों/यात्रियों तथा रेलकर्मियों से बातचीत की जायेगी तथा सेमीनार व वर्कशॉप का आयोजन तथा स्वच्छता थीम पर पेटिंग व पोस्टर प्रतियोगिताओं का आयोजन कर जागरूकता अभियान संचालित करने जैसे कार्य किये जायेगे।

कार्यक्रम के दौरान वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर/ई इनएचएम जोगेंद्र मीणा,वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर कैवे अमित स्वामी,वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विकास खेड़ा,मुख्य चिकित्सा अधीक्षक ए वासुदेवन,मंडल वाणिज्य प्रबंधक वीरेंद्र जोशी,सहायक कार्मिक अधिकारी नरेंद्र सिवासिया सहित रेल कर्मचारी और स्काउट एंड गाइड उपस्थित थे।

प्रातः वृक्षारोपण से की स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत
स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 के अंतर्गत मंगलवार को प्रातः पुरानी लोको कॉलोनी,कोचिंग डिपो के पास बने बगीचे में पौधारोपण से अभियान की शुरुआत हुई। इस दौरान मंडल रेल प्रबंधक पंकज कुमार सिंह एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक राकेश कुमार,मंडल के वरिष्ठ अधिकारियों एवं स्काउट एंड गाइड के सहयोग से विभिन्न प्रजाति के वृक्ष लगाए गए।