प्रो.पीसी महालनोबिस के जन्म दिन पर सांख्यिकी दिवस मनाया

जोधपुर,प्रो.पीसी महालनोबिस के जन्म दिन पर सांख्यिकी दिवस मनाया।प्रोफेसर पीसी महालनोबिस के आर्थिक नियोजन एवं सांख्यिकीय विकास क्षेत्र में दिए गए योगदान के उपलक्ष में उनके जन्म दिवस पर शनिवार को 18 वां सांख्यिकी दिवस मनाया गया। किसान कॉम्पलेक्स सभागार मण्डी परिसर,जोधपुर में सांख्यिकी कार्यशाला का आयोजन किया गया।

यह भी पढ़ें – स्वामी विवेकानन्द मॉडल स्कूलों में प्राइमरी स्तर की कक्षाओं का होगा संचालन

सांख्यिकी दिवस थीम “यूज़ डाटा फॉर डिसिशन मेकिंग” पर आधारित इस कार्यशाला का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन से हुआ। आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग जोधपुर की संयुक्त निदेशक मीनाक्षी चौधरी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए इस दिवस की महत्ता पर प्रकाश डाला। कार्यशाला के प्रथम चरण में सांख्यिकी अधिकारी प्रवीण सक्सेना ने प्रोफेसर पीसी महालनोबिस के जीवनी पर गहनता से प्रकाश डाला।

इस अवसर पर सहायक निदेशक एनएसओ ममता चौधरी ने सांख्यिकी का विभिन्न क्षेत्रों में योगदान के साथ सांख्यिकी आंकड़ों का योजनाओं में महत्व के बारे में बताया। इसी क्रम में सांख्यिकी दिवस थीम”यूज़ डाटा फॉर डिसिजन मेकिंग” पर जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग के प्रोफेसर मदन मोहन ने व्यक्तव्य दिया। प्रोफेसर मदन मोहन ने बताया कि देश के विकास एवं अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए सांख्यिकी समांकों का महत्वपूर्ण योगदान है। किसी भी योजना का निर्माण एवं सफल कियान्वयन सांख्यिकी डाटा के बिना संभव नहीं है।

कार्यशाला में सांख्यिकी अधिकारी देवराज सारण ने सांख्यिकी विभाग द्वारा संचालित योजनाओं एवं “यूज़ डाटा फॉर डिसिशन मेकिंग” का पीपीटी के माध्यम से जानकारी दी। समारोह के विशिष्ट अतिथि सेवानिवृत उप निदेशक सांख्यिकी सुधीर माथुर ने कहा कि सांख्यिकी ऐसा तंत्र है जो प्रत्येक के जीवन को प्रभावित करता है। सुधीर माथुर ने फील्ड लेवल पर कार्य करने वाले अधिकारियों एवं कार्मिकों को सही आंकड़े एकत्रित करने के लिए विशेष टिप्स दिए।

यह भी पढ़ें – नव चयनित सरकारी कार्मिकों को नियुक्ति पत्र की सौगात

इस अवसर पर विभाग के सेवानिवृत अधिकारी एवं कर्मचारीयों ने भी अपने उद्गार व्यक्त किए। कार्यशाला के दूसरे चरण में सांख्यिकी विषय पर आधारित संचालन तुलसीराम ब्रह्मण द्वार किया गया। प्रश्नोत्तरी का कार्यक्रम का संचालन सांख्यिकी निरीक्षक विजयसिंह खीची ने किया। कार्यक्रम के अंत में मीनाक्षी चौधरी ने सांख्यिकी विभाग,अन्य विभागों में कार्यरत सांख्यिकी कर्मियों,एनएस एसओ विभाग में कार्यरत कार्मिकों एवं अन्य विभाग से आए कार्मिकों के प्रति आभार व्यक्त किया।