एयर कोनकोर्स के लिए गांधीनगर स्टेशन पर प्रदेश का पहला गर्डर लांचिंग

  • 72 मीटर के एयर कोनकोर्स के लिए भारतीय रेलवे पर भी पहला गर्डर लांचिंग
  • यात्री सुविधाओं में होगी वृद्धि

जोधपुर,एयर कोनकोर्स के लिए गांधीनगर स्टेशन पर प्रदेश का पहला गर्डर लांचिंग। भारतीय रेलवे में 72 मीटर के एयर कोनकोर्स निर्माण के लिए पहली बार गर्डर लांचिग राजस्थान के उत्तर पश्चिम रेलवे के गांधीनगर जयपुर रेलवे स्टेशन पर किया गया है। इस हेतु लिए गए मेगा ब्लॉक से रविवार को अनेक रेल सेवाओं का संचालन प्रभावित हुआ जिन्हें बाद में बहाल कर दिया गया।

यह भी पढ़ें – योग शिविर में प्रताप जयंती पर पर्यावरण चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे के गांधीनगर जयपुर स्टेशन पर स्टेशन पुनर्विविकास के तहत एयर कोनकोर्स निर्माण हेतु रविवार को ब्लॉक लेकर गर्डर लांचिंग का कार्य सफलतापूर्वक करवा लिया गया है।उन्होंने बताया कि स्टेशन के प्लेटफार्मो को जोड़ते हुए एयर कोनकोर्स हेतु गर्डर लांचिंग का कार्य उत्तर पश्चिम रेलवे एवं राजस्थान में पहली बार किया गया है।

उल्लेखनीय है कि भारतीय रेलवे में भी प्रथम बार 72×48 मीटर के एयर कोनकोर्स हेतु गर्डर लांचिंग का कार्य गांधीनगर जयपुर स्टेशन पर किया गया है।

यह भी पढ़ें – हादसों में दो की मौत

एयर कोनकोर्स में मिलेगी अनेक यात्री सुविधाएं
कैप्टन शशि किरण के अनुसार स्टेशन पुनर्विकास विकास के तहत गांधीनगर जयपुर स्टेशन पर रेलवे स्टेशन के दोनों ओर को जोड़ते हुए 72×48 मीटर के एयर कोनकोर्स का निर्माण किया जा रहा है, जिसमे रेल यात्रियों एवं शहरवासियों के लिए कियोस्क,शॉपिंग माल,कैफेटेरिया, फन जोन आदि विकसित किए जाएंगे।

12 घंटों का मेगा ब्लॉक
एयर कोनकोर्स के गर्डर लांचिंग कार्य के लिए गांधीनगर जयपुर रेलवे स्टेशन पर रविवार सुबह 7 से सांय 7 बजे तक 12 घंटे का मेगा ब्लॉक लिया गया था।

यह भी पढ़ें – युवक ने फंदा लगाकर दी जान

इतनी ट्रेनों का संचालन हुआ प्रभावित
गर्डर लांचिंग हेतु रविवार को गांधीनगर जयपुर स्टेशन पर पूर्ण ब्लॉक लेने से रेल सेवाओं का यातायात प्रभावित रहा। इस कारण गांधीनगर जयपुर स्टेशन से गुजरने वाली 6 ट्रेनों को रद्द,4 ट्रेनों को आंशिक रद्द, 2 रेल ट्रेनों को रेगुलेट एवं 11 रेल सेवाओं का मार्ग परिवर्तन किया गया तथा कार्य पूरा होने पर सांय सात बजे बाद गांधीनगर जयपुर स्टेशन पर रेल यातायात सुचारु कर दिया गया है।