प्रान्त स्तरीय राष्ट्रीय एकलगीत प्रतियोगिता सम्पन्न

प्रान्त स्तरीय राष्ट्रीय एकलगीत प्रतियोगिता सम्पन्न

परिणाम घोषित

जोधपुर, भारत विकास परिषद द्वारा विद्यार्थियों में मातृभूमि के प्रति प्रेम व कृतज्ञता के भाव विकसित करने के उद्देश्य से प्रान्त स्तरीय “राष्ट्रीय एकलगीत प्रतियोगिता” का आयोजन, लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल जयन्ती के अवसर पर स्थानीय बीआर बिड़ला स्कूल के ओडिटोरियम में किया गया। प्रतियोगिता तीन वर्गों में आयोजित की गई। कक्षा 6 से 8 के विद्यार्थियों ने कनिष्ठ, कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों ने वरिष्ठ तथा परिषद सदस्यों के परिजनों ने परिषद परिवार वर्ग में सहभागिता की।

प्रान्त स्तरीय राष्ट्रीय एकलगीत प्रतियोगिता सम्पन्न

प्रतियोगिता में विद्यार्थियों द्वारा परिषद् द्वारा संकलित देशभक्ति गीतों की पुस्तिका “राष्ट्रीय चेतना के स्वर” में से एक गीत का चयन कर, बिना वाद्ययंत्र अधिकतम 5 मिनट की अवधि में गायन का वीडियो क्लिप सम्बन्धित शाखा को भिजवाया गया था। शाखा स्तर पर निर्णायकों द्वारा प्रत्येक वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त प्रतियोगियों के वीडियो प्रान्त स्तर की प्रतियोगिता हेतु भिजवाये गये थे, जिसे निर्णायकों के समक्ष मुल्यांकन हेतु प्रस्तुत कर विजेता प्रतियोगियों का रीजन स्तरीय प्रतियोगिता हेतु चयन किया गया।

 

 

भाविप द्वारा वर्ष 1967 से राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता रहा है लेकिन कोविड चुनौती के कारण गत वर्ष से यह प्रतियोगिता डिजिटल माध्यम से आयोजित की जा रही है, जिसमें शाखा स्तर पर तीनों वर्गों में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतियोगियों के वीडियो क्लिप प्रान्त स्तरीय प्रतियोगिता के लिए आमंत्रित किये गए हैं। प्रान्तीय प्रकल्प प्रभारी राकेश श्रीवास्तव ने बताया कि प्रतियोगिता में प्रान्त की 10 शाखाओं के 23 प्रतियोगियों ने सहभागिता की । जाने माने संगीतज्ञ जगदीश हर्ष, अशोक पुरोहित तथा तरुण सिंह सोलंकी ने निर्णायक की भूमिका निभाई।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विवेकानन्द केन्द्र जोधपुर के जीवनवृत्ति दीपक डी खैरे थे तथा अध्यक्षता प्रान्तीय अध्यक्ष जगदीश प्रसाद शर्मा ने की। मुख्य अतिथि ने अपने उद्बोधन में कहा कि भारत विकास परिषद द्वारा राष्ट्रीयता जाग्रत करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय समूहगान एवं एकलगीत प्रतियोगिता का आयोजन सराहनीय एवं प्रासंगिक है तथा यह स्वामी विवेकानन्द द्वारा दिये गये सन्देश और प्रेरणा के अनुरूप है। आज स्वामी विवेकानन्द के स्वप्न को साकार करने के लिए तेजी से कार्य करने की आवश्यकता है । प्रान्तीय अध्यक्ष जगदीश शर्मा ने स्वागत उद्बोधन दिया तथा प्रान्तीय संगठन मंत्री डा. विष्णु दत्त दवे तथा प्रकल्प प्रभारी राकेश श्रीवास्तव ने संचालन किया।

कार्यक्रम का तकनीकी संयोजन आईटी प्रकोष्ठ प्रभारी डा.अनिल गुप्ता तथा जिला प्रभारी लोकेश मित्तल ने किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय प्रकल्प समिति सेवा के सचिव अनिल गोयल, प्रान्तीय संरक्षक डॉ डीएल माथुर, पूर्व प्रान्तीय अध्यक्ष शशि कुमार बिड़ला, सुरेन्द्र कुमार जैन, प्रान्तीय उपाध्यक्ष सेवा रामाकिशन भूतड़ा तथा जोधपुर महानगर की सभी शाखाओं के अध्यक्ष, सचिव, कोषाध्यक्ष तथा प्रान्तीय दायित्वधारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का आयोजन जोधपुर मारवाड़ शाखा के आतिथ्य में किया गया। आयोजक शाखा अध्यक्ष नारायण रुप राय तथा प्रान्तीय महासचिव प्रदीप राठी ने आभार ज्ञापित किया।

प्रतियोगिता का परिणाम

प्रान्तीय महासचिव प्रदीप राठी ने परिणामों की घोषणा की। कनिष्ठ वर्ग में प्रथम स्थान पर सरदार दून पब्लिक स्कूल, जोधपुर मारवाड़ शाखा के आरव दाधीच, द्वितीय स्थान पर एमवीसी दून पब्लिक स्कूल बाड़मेर वीर दुर्गा दास राठौड़ शाखा के रुद्र छंगाणी तथा तृतीय स्थान पर स्वामी विवेकानन्द राजकीय मोडल स्कूल वालेरा, शाखा सायला के धर्मवीर विजेता रहे। वरिष्ठ वर्ग में आदित्य बिड़ला पब्लिक स्कूल, पिण्डवाड़ा शाखा के श्रेयान कलावन्त प्रथम, अन्तरीदेवी राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, वीडीआर बाड़मेर शाखा की कुमारी सोनू द्वितीय तथा स्वामी विवेकानन्द राजकीय मोडल स्कूल वालेरा शाखा सायला की कु. शारदा तृतीय स्थान पर रही।

परिषद् परिवार वर्ग में जैसलमेर शाखा के परमानन्द सोनी प्रथम,जोधपुर मुख्य शाखा के किशनदास बिड़ला द्वितीय तथा सोजत शाखा की स्नेहलता लढ्ढा तृतीय स्थान पर रही। तीनों वर्गों से प्रथम स्थान प्राप्त प्रतियोगी नवम्बर माह में आयोज्य रीजन स्तरीय प्रतियोगिता में डिजिटल माध्यम से सहभागिता करेंगे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews