छठा अंतरराष्ट्रीय ज्योतिष महासम्मेलन शुरू

-सीता ज्योतिष केंद्र का आयोजन
-सम्मेलन में अमेरिका और दुबई के अलावा भारत के कई राज्यों के ज्योतिष विशेषज्ञो ने लिया भाग

जोधपुर,शहर में सीता ज्योतिष एवं वास्तु अनुसंधान केंद्र की ओर से दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय ज्योतिष सम्मेलन का शुभारम्भ शुक्रवार को खेतानाड़ी स्थित माहेश्वरी भवन में शुरू हुआ। ज्योतिष सम्मेलन की प्रभारी पूजा शर्मा और कार्यक्रम संयोजिका ईशानी पटेल ने बताया कि, सीता ज्योतिष एवं वास्तु अनुसंधान केंद्र के निदेशक पंडित एसके जोशी के नेतृत्व में आयोजित हो रहे इस दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय ज्योतिष महा सम्मेलन में शिरकत करने के लिए देश और दुनिया से 121 से अधिक ज्योतिष विद्वान पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि सीता ज्योतिष एवं वास्तु अनुसंधान केंद्र द्वारा जोधपुर में छठा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है, जिसका विधिवत शुभारंभ शुक्रवार को पूर्व महारानी हेमलता राजे ने किया।

शुभारंभ कार्यक्रम की अध्यक्षता राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश मनोज कुमार गर्ग ने की। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि गलता तीर्थ पचार के पीठाधीश्वर सौरभ राघवेंद्र,अंतर्राष्ट्रीय ज्योतिष विशेषज्ञ डॉ एचएस रावत,वेद विद्यालय वृंदावन के प्राचार्य अतुल कृष्ण कौशिक और अमेरिका से आई ज्योतिषाचार्य डॉ अनीता कपूर थी।

यह भी पढ़िए- गोचर भूमि अतिक्रमण मामला

इस अवसर पर सीता ज्योतिष एवं अनुसंधान केन्द्र के निदेशक पंडित एसके जोशी ने कार्यक्रम पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि अब तक पांच ज्योतिष सम्मेलन किए जा चुके हैं। यह छठा ज्योतिष सम्मेलन है जिसमें देश विदेश से 121 से ज्यादा ज्योतिष विशेषज्ञ चक्रवात की आशंका के बावजूद यहां पहुंचे हैं और विभिन्न सत्रों में भाग लेने के साथ विभिन्न विषयों के बारे में जानकारी का अदान प्रदान कर रहे हैं। उन्होने कहा कि आने वाले समय में ज्योतिष क्षेत्र में कई नवाचार किए जाएंगे जिसके तहत ज्योतिष विद्या के प्रशिक्षण से लेकर रोजगार से जोडने के लिए के प्रयास किए जाएंगे। कार्यक्रम संयोजिका ईशानी पटेल ने बताया कि सीता ज्योतिष एवं वास्तु अनुसंधान केंद्र द्वारा इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में पहले दिन राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के ज्योतिषी विशेषज्ञो ने शिरकत की। विभिन्न सत्रों में व्याख्यान दिया और इस दौरान जोधपुर की जनता को निःशुल्क प्रशिक्षण के साथ-साथ निःशुल्क परामर्श की सुविधा भी मिली।

पूरी कहानी पढ़िए- पिस्टल दिखाकर ज्वैलर से दस लाख की ज्वैलरी औ नगदी भरे बैग की डकैती

दूसरे सत्र में “ज्योतिष की दृष्टि में भारत का भविष्य” विषय पर ज्योतिषाचार्य एचएस रावत,अतुल कृष्ण कौशिक,नीरजा त्रिपाठी और डॉ अनीता कपूर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि तीसरे सत्र में “वैदिक ज्योतिष और हमारा भविष्य” विषय पर व्याख्यान कार्यक्रम में गलता तीर्थ पचार पीठाधीश्वर सौरभ राघवेंद्र, ज्योतिषाचार्य मानवेंद्र सिंह रावत, पंडित विमल पारीक,पंडित विजय दत्त पुरोहित ने अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय ज्योतिष सम्मेलन के आयोजक और सीता ज्योतिष एवं वास्तु अनुसंधान केंद्र द्वारा ज्योतिषाचार्य एचएस रावत और नीरजा त्रिपाठी को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा गया।

पढ़िए चक्रवात का असर- मारवाड़ पर छाने लगे बादल,शाम को हुई रिमझिम वर्षा

पूर्व में अंतरराष्ट्रीय ज्योति सम्मेलन का शुभारंभ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ किया गया। अतिथियों का पुष्प गुच्छ,माला,स्मृति चिह्न देकर स्वागत किया गया। कार्यक्रम प्रभारी पूजा शर्मा ने शुरूआत ने अपना स्वागत उद्बोधन दिया। इस अवसर पर सीता ज्योतिष एवं वास्तु अनुसंधान केंद्र के ब्रोशर का विमोचन भी इस दौरान अतिथियों द्वारा किया गया। आयोजन प्रभारी पूजा शर्मा,कार्यक्रम संयोजिका ईशानी पटेल और सीता ज्योतिष एवं वास्तु अनुसंधान केंद्र के संयुक्त निदेशक प्रभांशु जोशी ने बताया कि,शनिवार को प्रातः 9:30 बजे चंडु जयंती महोत्सव के साथ पहले सत्र की शुरुआत होगी। पहले सत्र के मुख्य अतिथि राजस्थान विप्र बोर्ड के अध्यक्ष महेश शर्मा होंगे, जबकि अध्यक्षता ज्योतिषाचार्य पंडित राजेंद्र कृष्ण बिस्सा करेंगे। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में पंडित घनश्याम त्रिवेदी मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि दूसरे सत्र में ज्योतिष की विभिन्न विधाओं की बेसिक जानकारी चाहने वाले लोगों को प्रशिक्षण के रूप में जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए पहले से ही सूचना जारी करके इच्छुक लोगों के नाम लिखे जा चुके हैं। तीसरे सत्र में निःशुल्क परामर्श की व्यवस्था रहेगी जिसमें पूर्व में पंजीकरण कराए जाने के आधार पर जन्म कुंडली से लेकर प्रश्न कुंडली और टेरों से लेकर हस्तरेखा इत्यादि विशेषज्ञों से अपने फलादेश की जानकारी निःशुल्क से ले सकेंगे।

न्यूज़ एप यहां से इंस्टॉल कीजिए http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews