school-and-college-together-celebrated-hindi-diwas

विद्यालय व महाविद्यालय ने मिलकर मनाया हिंदी दिवस

विद्यालय व महाविद्यालय ने मिलकर मनाया हिंदी दिवस

जोधपुर,राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सूरसागर गेवा व राजकीय कन्या महाविद्यालय सूरसागर ने मिलकर के हिंदी दिवस धूमधाम से मनाया। प्रधानाचार्य श्याम लाल ने बताया कि यह बड़ा ही हर्ष का विषय है कि प्रथम कक्षा से लेकर के बीए अंतिम वर्ष तक के विद्यार्थी एक ही छत के नीचे बैठकर आज हिंदी दिवस मना रहे हैं हिंदी दिवस पर प्रकाश डालते हुए विद्यार्थियों से अधिक से अधिक हिंदी का प्रयोग करने के लिए कहा। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ माला माथुर ने विद्यार्थियों से कहा कि बोलचाल की भाषा में उच्चारण को स्पष्ट करने के लिए अभ्यास करें और अधिक से अधिक हिंदी के विकास के लिए विद्यार्थी तत्पर रहें।

school-and-college-together-celebrated-hindi-diwas

इस अवसर पर विद्यार्थियों डॉक्टर मनीष त्रिवेदी ने विद्यार्थियों को हिंदी के विकास की यात्रा के बारे में बताया। उन्होंने हिंदी किस प्रकार से प्रचलन में आई इसकी पूरी यात्रा विद्यार्थियों के सामने रखी और विद्यार्थियों को कहा कि अधिक से अधिक हिंदी में  वार्तालाप करें और हिंदी में लेखन करें। इस अवसर पर विद्यालय के अनेक विद्यार्थी और महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने कविता पाठ और स्वरचित आशु भाषण प्रस्तुत किया।

संगीतकार सतीश बोहरा ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि हम हिंदी दिवस से आगे बढ़ेंगे, हिंदी पर्व मनाएंगे, हिंदी पर्व से आगे बढ़ेंगे और हिंदी वर्ष बनाएंगे। हम उस धरा के सपूत हैं जो धरा विश्व में सर्वश्रेष्ठ है। जिस धरा का हर सपूत मेहमान को भगवान समझता है और उनकी संस्कृति को भी अपनाता है तो क्यों न हम हमारी संस्कृति में रची बसी हमारी मातृभाषा हिंदी को आगे बढ़ाएं, ऐसा संकल्प करते हैं। संचालन व्याख्याता विमला ने किया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts