rymp-district-level-workshop-concluded

आरवाईएमपी जिला स्तरीय कार्यशाला सम्पन्न

  • युवा मित्रों की सहभागिता से व्यापक प्रयास जारी
  • हर स्तर पर संवाद कर पहुंचाया जा रहा योजनाओं का लाभ

जोधपुर,राजीव गांधी युवा मित्र कार्यक्रम (आरवाईएमपी) की जिला स्तरीय एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला एवं समीक्षा बैठक सोमवार को हुई। कार्यशाला की शुरूआत करते हुए आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग जोधपुर के उप निदेशक मोहनराम पंवार ने आरवाईएमपी कार्यक्रम के उद्देश्यों एवं कार्यकलापों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस योजना में जोधपुर जिले में वर्तमान में कार्यरत 104 इन्टरन्स द्वारा फील्ड में परिवार संवाद, जन संवाद,संस्थागत संवाद,जनविशेष संवाद का कार्य किया जा रहा है।

छह माह में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल

आरवाईएम के अन्तर्गत जुलाई से दिसम्बर 2022 तक अर्जित उपलब्धियों की समीक्षा करते हुए बताया गया कि इन्टरन्स द्वारा 119999 परिवारों से संपर्क, जनसंवाद 6557, जनविशेष संवाद 6557 तथा संस्थागत संवाद 4818 किये गये।

rymp-district-level-workshop-concluded

ये भी पढ़ें- मंदिर में चोरी का दस दिन बाद भी खुलासा नही,लोग उतरे सड़क पर

इनके अलावा विभिन्न योजनाओं में इनके द्वारा अब तक अर्जित प्रगति में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 4042,पालन हार योजना में 1097,राजस्थान एकल नारी पेंशन योजना में 953, मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन पेंशन योजना में 943, कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना में 241, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में 330, राजस्थान जननी सुरक्षा योजना में 1106,इंदिरा गाँधी मातृत्व पोषण योजना में 583, महात्मा गाँधी इंग्लिश मीडियम स्कूल में 993, मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना में 508,सिलिकोसिस योजना में 124, मुख्यमंत्री युवा संबल योजना में 215,इन्दिरा रसोई योजना में 139, मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना में 297, मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना में 117, मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना में 397 को लाभान्वित किए जाने के साथ ही कॉल सेन्टर से लाभार्थियों को किये गये संवाद की संख्या 226258 है।

जिले में 2713 वालन्टियर्स चिह्नित, 1474 वाट्सएप ग्रुप बने

कार्यशाला में जानकारी दी गई कि राजीव गांधी युवा वॉलन्टियर्स बनाने की प्रक्रिया के अन्तर्गत वर्तमान में जोधपुर जिले से 2 हजार 713 वॉलन्टियर्स चिह्नित किये गये हैं शेष आरवाईवी चिह्निकरण का कार्य जारी है। इसके साथ ही 1474 वॉट्सएप ग्रुप भी बनाये जा चुके हैं।

ब्लाकस्तरीय कार्यशालाओं का आयोजन 23 जनवरी से

उन्होंने बताया कि राजीव गांधी युवा वालिन्टियर्स (आरवाईवी) की एक दिवसीय ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजन की श्रृंखला 23 जनवरी से 4 फरवरी तक होगी। इसमें सम्पूर्ण जानकारी दी जाएगी।
कार्यशाला का संचालन सहायक सांख्यिकी अधिकारी देवराज सारण ने किया। इसमें विभिन्न विभागीय अधिकारियों के साथ ही आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews