जोधपुर जिले के 3.31 लाख लाभार्थियों के बैंक खातों में 48.07 करोड़ हस्तांतरित

जोधपुर,मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने गुरुवार को झुंझुनू से आयोजित राज्य स्तरीय सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के लाभार्थियों को अभिवृद्धित राशि के सीधे हस्तांतरण कार्यक्रम में एक क्लिक से पूरे प्रदेश के 88 लाख लाभार्थियों के खातों में 1 हजार 37 करोड़ की राशि डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की। इसमें जोधपुर जिले के 3 लाख 31 हजार 83 लाभार्थियों को 48 करोड़ 07 लाख रुपये से अधिक की सामाजिक सुरक्षा पेंशन राशि सीधे उनके बैंक खातों में हस्तांतरित की गई।

यह भी पढ़ें – सरकारी पाइप लाइन को क्षतिग्रस्त कर पानी चोरी का आरोप

समारोह में लाभार्थियों के साथ मुख्यमंत्री ने सीधे संवाद किया। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में 15 प्रतिशत राशि बढ़ाने का फैसला लिया था। पहले यह राशि एक हजार रुपये थी अब बढ़कर 1150 हो गई है।

इस कार्यक्रम के तहत जिला प्रशासन एवं सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग के संयुक्त तत्वावधान में मुख्यमंत्री का पेंशन लाभार्थियों से संवाद कार्यक्रम डॉ.एसएन मेडीकल कॉलेज ऑडिटोरियम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित किया गया है। कार्यक्रम में जोधपुर जिला प्रभारी मंत्री व शिक्षा एवं पंचायत राज विभाग मंत्री मदन दिलावर ने शिरकत की।

इस अवसर पर जिला प्रभारी मंत्री दिलावर ने कहा कि राज्य सरकार सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत वृद्धजन पेंशनर,एकलनारी पेंशनर, दिव्यांग पेंशनर, कृषक वृद्धजन पेंशनर सहित विभिन्न श्रेणियों के लिए पेंशन उपलब्ध करवा रही है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार द्वारा पेंशन की राशि को 1 हजार रुपए प्रतिमाह से बढ़ा कर 1150 रुपए किया गया है। उन्होंने कहा कि अब हमारे वृद्धजन को बुढ़ापे में किसी के सामने हाथ नही फैलाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को समाज में सम्मान के साथ जीने का हक मिले यह हमारा संकल्प है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गरीब को गणेश मानकर एवं गरीब को केंद्र में रखकर विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं बनाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि किसान हमारी धरती के भगवान हैं। उन सबका हम पर कर्ज है। उन्ही की मेहनत की बदौलत हम सब जीवत हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य की इस डबल इंजन की सरकार ने किसानों को सम्मान देते हुए उनकी एमएसपी और किसान सम्मान निधि में वृद्धि की है।

यह भी पढ़ें – अलग अलग स्थानों से गाडिय़ां चोरी, केस दर्ज

कार्यक्रम में सूरसागर विधायक देवेन्द्र जोशी,शहर विधायक अतुल भंसाली, जिला कलेक्टर गौरव अग्रवाल,जिला परिषद सीईओ डॉ धीरज कुमारसिंह, देवेन्द्र सालेचा, मुरलीधर पालीवाल, जगराम बिश्नोई, नरेंद्र कच्छवाहा, महेंद्र मेघवाल, शिव कुमार सोनी, अशोक पटेल,एडीएम प्रथम दीप्ती शर्मा, एडीएम द्वितीय रतन लाल योगी, जिला परिषद एसीईओ अर्चना व्यास, सूचना प्रोधोगीकी संयुक्त निदेशक महेन्द्र चौधरी, सान्याअवि संयुक्त निदेशक मनमीत कौर सहित विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे। ब्लॉक बिलाड़ा से बिलाड़ा विधायक अर्जुन लाल गर्ग, जोधपुर, जोधपुर ग्रामीण जिलो एवं समस्त ब्लॉकों से लगभग पांच हजार से अधिक जनप्रतिनिधियों एवं पेंशनर्स लाभार्थियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम में भाग लिया।