Revenue Minister Chaudhary took Covid Management Review meeting

ग्रामीण क्षेत्रों में उपचार के माकूल इंतजाम करने के दिए निर्देश

जोधपुर, राजस्व मंत्री हरीश चैधरी ने शनिवार को जोधपुर पहुंचकर कोविड प्रबंधन की समीक्षा की और मथुरा दास माथुर अस्पताल पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। राजस्व मंत्री ने जिला प्रशासन, चिकित्सा सहित अन्य अधिकारियों के साथ सर्किट हाउस में बैठक ली व आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहरों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण का प्रसार तेजी से हो रहा है। कोरोना की दूसरी लहर पहली से अधिक घातक है।

Revenue Minister Chaudhary took Covid Management Review meeting

ऐसे में संक्रमण को रोकने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्रभावी कदम उठाना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा ग्रामीण क्षेत्रों में आने वाले कोविड मरीजों को तत्काल उपचार सुविधा मुहैया करवाने के लिए प्रोटोकाॅल के अनुरूप माकूल इंतजाम सुनिश्चित किए जाए। सीएचसी स्तर पर भी ऑक्सीजन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ताकि गंभीर मरीजों का जीवन बचाने में आसानी हो।

Revenue Minister Chaudhary took Covid Management Review meeting

उन्होंने ने निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्र में डोर टू डोर सर्वे का कार्य भी तेजी से किया जाए और अधिकाधिक लोगों की जाॅच करवाई जाए। लक्षण वाले व्यक्तियों को दवा किट का वितरण कर उपचार दिया जाए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता के संदेश देने के साथ लोगों को वैक्सीन लगवाएं।

Revenue Minister Chaudhary took Covid Management Review meeting

कोविड प्रोटोकाॅल की प्रभावी पालना भी सुनिश्चित करवाएं। स्थानीय जनप्रतिनिधियों, ग्राम स्तरीय निगरानी समितियों के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जाए तथा लाॅकडाउन की गाइड लाइन की पालना सख्ती से करवाई जाए। संबंधित थानाधिकारी एवं उपखण्ड अधिकारी लगातार इसकी माॅनिटरिंग भी करें।

ये भी पढ़े – एमजीएच ओपीडी में भेंट किया 150 लीटर का आरओ वाटर कूलर

जिला कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड संक्रमितों की उपचार व्यवस्था को लगातार सुदृढ किया जा रहा है। विभिन्न सीएचसी में कोविड केयर सेंटर स्थापित कर ऑक्सीजन कन्संट्रेटर व अन्य माध्यमों से ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई है ताकि रोगियों को तत्काल ऑक्सीजन मिल सके। डोर टू डोर सर्वे भी करवाया कर दवा किट का वितरण भी निरंतर चल रहा है। ग्राम स्तरीय समितियों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है, माईक व ऑडियो सिस्टम के माध्यम से कोविड जागरूकता का कार्य भी करवाया जा रहा है।

एमडीएम अस्पताल में व्यवस्थाओं का लिया जायजा

राजस्व मंत्री ने एमडीएम अस्पताल का दौरा कर कोविड मरीजों के लिए की गई चिकित्सा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होने वहां चिकित्सा अधिकारियों से बेड व ऑक्सीजन की उपलब्धता के संबंध में जानकारी ली। उन्होने निर्देश दिए कि अस्पताल प्रशासन कोविड रोगियों के उपचार को लेकर तमाम व्यवस्थाएं पुख्ता रखें तथा आगामी आवश्यकता को ध्यान में रखकर तैयारियां रखें। इस दौरान वे मरीजों से भी मिले व उनकी कुशलक्षेम जानी।

राजस्व मंत्री चौधरी ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा कोविड संक्रमितों के उपचार के लिए चिकित्सा व्यवस्था के सुदृढीकरण के लिए प्रबंध किया जा रहा है। उन्होने कहा कि यही कारण है कि कोविड-19 महामारी से पूर्व नागरिकों द्वारा निजी अस्पताल को प्राथमिकता दी जाती थी परंतु आज प्रत्येक व्यक्ति राजकीय अस्पताल में अपना उपचार करवाना चाहता है।
इस दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद इन्द्रजीत यादव, एडीएम प्रथम मदनलाल नेहरा, सीएमएचओ सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।