record-production-from-thar-oil-fields-made-rajasthan-top

थार तेल क्षेत्रों से रिकॉर्ड उत्पादन, राजस्थान को बनाया अव्वल

थार तेल क्षेत्रों से रिकॉर्ड उत्पादन, राजस्थान को बनाया अव्वल

मंगला प्रथम उत्पादन का चौदहवें वर्ष में प्रवेश

जोधपुर,थार रेगिस्तान में उपलब्ध तेल क्षेत्रों से उत्पादन ने सोमवार को चौदहवें वर्ष में प्रवेश कर लिया। गत तेरह सालों में बाड़मेर के विभिन्न ऑयल फील्ड्स से छियासठ करोड़ बैरल से अधिक का उत्पादन हो चुका है। आज यह भारत का विशाल स्थलीय तेल भंडार है।

2004 में खोजा गया यह तेल क्षेत्र उस वर्ष की सबसे बड़ी वैश्विक खोज थी और 25 वर्षों में भारत की सबसे बड़ी तटवर्ती खोज थी। 29 अगस्त 2009 को पहली बार तेल मिलने के बाद से, अकेले मंगला ऑयल फील्ड ने अब तक 49 करोड़ बैरल से अधिक तेल का उत्पादन किया है। इस अवसर पर केयर्न ऑयल एंड गैस के डिप्टी सीईओ प्रचुर साह ने कहा, हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि मंगला ऑयल फील्ड ने अपने उत्पादन का 13वां साल पूरा कर लिया है। यह क्षेत्र भारत के घरेलू कच्चे तेल के उत्पादन को समृद्ध करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता रहा है और हमें विश्वास है कि आने वाले वर्षों में यह क्षेत्र प्रासंगिक बना रहेगा क्योंकि भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने की ओर बढ़ रहा है। यह क्षेत्र कुछ बेहतरीन वैश्विक साझेदारियों का रहा है, जिन्होंने तेल और गैस की खोज तथा उत्पादन की प्रौद्योगिकियों में नवाचार को प्रेरित किया है। केयर्न में हमने उत्पादन क्षमता को दोगुना करने और भारत की घरेलू क्रूड बास्केट में 50 प्रतिशत योगदान करने के अपने लक्ष्य की घोषणा की है और इस मिशन में, मंगला क्षेत्र एक प्रेरक भूमिका निभाता रहेगा।

केयर्न का 25 प्रतिशत उत्पादन में योगदान

आज केयर्न ऑयल एंड गैस भारत के घरेलू कच्चे तेल के उत्पादन में लगभग 25 प्रतिशत का योगदान देता है। कंपनी के राजस्थान ब्लॉक से आने वाले अधिकांश उत्पादन में मंगला, भाग्यम व ऐश्वर्या शामिल हैं। सामूहिक रूप से दोनों ने वित्त वर्ष 2021 की स्थिति के अनुसार राष्ट्रीय और राज्य के खजाने में 19 बिलियन डॉलर का योगदान दिया है। ब्लॉक से संचयी उत्पादन 600 करोड़ बैरल को पार कर गया है। अब केयर्न ऑयल एंड गैस का लक्ष्य उत्पादन क्षमता को दोगुना करना और घरेलू कच्चे तेल के उत्पादन में 50 प्रतिशत का योगदान करना है। यहां भी मंगला क्षेत्र और राजस्थान ब्लॉक प्रमुख भूमिका निभाएंगे।

बाड़मेर के लोगों की आय बढ़ी

जब से केयर्न ने परिचालन शुरू किया है बाड़मेर जिले ने प्रति व्यक्ति आय में 650 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। यह राष्ट्रीय और राज्य दोनों के औसत से ऊपर है। जल,जैव विविधता,शिक्षा, महिला और बाल विकास आदि की पहलों ने इस क्षेत्र के 8 करोड़ से अधिक लोगों के जीवन को प्रभावित किया है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts