भीषण गर्मी में रेलवे अस्पताल अलर्ट मोड पर,लू पीड़ितों के लिए बेड रिजर्व

  • लू रोगियों के इलाज की मुकम्मल व्यवस्था
  • पर्याप्त बेड,दवाओं,क्रियाशील जांच उपकरणों और सुविधायुक्त एंबुलेंस के निर्देश
  • मेडिकल स्टाफ को भी किया सतर्क

जोधपुर,भीषण गर्मी में रेलवे अस्पताल अलर्ट मोड पर,लू पीड़ितों के लिए बेड रिजर्व। भीषण गर्मी को देखते हुए रेलवे अस्पताल अलर्ट मोड पर है। अस्पताल में आने वाले लू- तापघात ग्रस्त संभावित रोगियों के लिए एसी वार्डों में अलग से बेड रिजर्व रखे गए हैं। इसके साथ ही अस्पताल से जुड़ी हेल्थ यूनिटों को हीट वेव से जनित किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

यह भी पढ़िए-राज्य के श्रद्धालुओं को रजिस्ट्रेशन के बाद ही चारधाम यात्रा पर जाने की सलाह

उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि भीषण गर्मी के साथ लू की आशंका के मद्देनजर रेलवे अस्पताल में रेलकर्मचारियों और उनके परिजनों की सुविधा हेतु विशेष बंदोबस्त किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि तापमापी के निरंतर चढ़ते पारे को देखते हुए रेलवे अस्पताल में गर्मी अथवा हीट वेव के आने वाले रोगियों लिए विभिन्न एसी वार्डों में कुल 16 बेड रिजर्व रखने,ऐसे रोगियों के उपचार में काम आने वाली आवश्यक दवाओं की उपलब्धता के साथ-साथ आवश्यक जांच उपकरणों की क्रियाशीलता व आपातकालीन सेवाओं को भी अलर्ट मोड पर रखने के निर्देश दिए गए हैं।

इसे भी पढ़िए-शनिवार को फलोदी के रास्ते बदले मार्ग से जाएगी बाड़मेर-ऋषिकेश ट्रेन

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर ए वासुदेवन ने बताया कि रेल प्रशासन के निर्देशानुसार अस्पताल के मेल व फीमेल मेडिकल एसी वार्डों में छह- छह तथा शिशु वार्ड में चार बेड हीट वेव पीड़ित रोगियों के लिए रिजर्व रखे गए हैं जो जरूरत पड़ने पर बढ़ाए भी जा सकेंगे।

आठ हेल्थ यूनिटों को किया सतर्क
रेल प्रशासन ने भीषण गर्मी जनित परिस्थितियों से निपटने हेतु रेलवे अस्पताल के साथ-साथ संबंधित हेल्थ यूनिटों मेड़ता रोड,डेगाना, जोधपुर वर्कशॉप,भगत की कोठी, ओलंपिक रोड,बाड़मेर,समदड़ी व जैसलमेर पर कार्यरत मेडिकल स्टाफ को भी सतर्क रहकर कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं तथा वहां भी रोगियों व स्टाफ की सुविधा के पुख्ता प्रबंध किए जा रहे हैं।

सभी जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित
लू से पीड़ित मरीजों के इलाज में काम आने वाली दस्त व अतिसार से संबंधित दवाओं की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता

भीषण गर्मी व लू को देखते हुए वार्डों में पंखे,कूलर व एसी ठीक ढंग से कार्यरत तथा रोगियों के परिजनों के बैठने व छाया-पानी के पुख्ता बंदोबस्त व बरामदों में कूलर व पंखों की उपलब्धता

समूचे अस्पताल परिसर विशेषकर ऑपरेशन थियेटर व वार्डों में दिन में कई बार उचित सफाई की व्यवस्था

अस्पताल में चिकित्सा संबधी सभी क्रियाशील जांच उपकरण, ऑक्सीजन संयंत्र और मरीजों को लाने के लिए एंबुलेंस इत्यादि चालू हालत में तथा एंबुलेंस में जीवन रक्षक सभी जरूरी उपकरणों की उपलब्धता