उम्मेद अस्पताल में 15 लाख की रेडियोमीटर एबीजी मशीन भेंट

जोधपुर,उम्मेद अस्पताल में 15 लाख की रेडियोमीटर एबीजी मशीन भेंट।समाजसेवी अशोक रायजादा ने बुधवार को उम्मेद अस्पताल में मरीजों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से डेनमार्क निर्मित 15 लाख रुपए लागत का रेडियोमीटर एबीजी मशीन गाईनिक आईसीयू के लिए दानस्वरूप भेंट किया।

यह भी पढ़ें – आईबीएफ जोधपुर संभाग की महिला कार्यकारिणी घोषित

इस अवसर पर अस्पताल अधीक्षक डॉ अफजल हकीम,डॉ रिजवाना शाहीन आचार्य एवं विभागाध्यक्ष स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग,डॉ.नीलम मीणा,आचार्य निश्चेतना विभाग,डॉ विनय अबिचन्दानी आहरण एवं वितरण अधिकारी,डॉ.पंकजभारद्वाज चिकित्सा अधिकारी प्रभारी भंडार, तेजसिंह,वरिष्ठ लेखाधिकारी उपस्थित थे।

इस एबीजी मशीन का उपयोग धमनी में रक्त गैसो,मुख्य रूप से ऑक्सीजन और कार्बनडाइ ऑक्साइड की मात्रा का विश्लेषण करता है। यह रक्त में ऑक्सीजन और कार्बडाई ऑक्साइड के आंशिक दबाव के साथ साथ रक्त में ऑक्सीजन संतृप्ति और बाइकार्बोनेट स्तर को मापती है।रक्त फेफड़ों से ऑक्सीजन को कोशिकाओं तक और कार्बन डाइऑक्साइड को फेफड़ो से बाहर ले जाता है। जैसे ही रक्त पूरे शरीर में प्रवाहित होता है,एबीजी परीक्षण यह निर्धारित करता है कि फेफड़े ठीक से काम कर रहे हैं या नही और रक्त का पीएच संतुलन बना हुआ है या नही।

इन मानकों में असंतुलन विभिन्न चिकित्सीय स्थितियों के निदान में मदद कर सकता है,जैसे कि किडनी की खराबी,हदृय संबंधी विकार, मधुमेह,औषधि की अधिक मात्रा, दमा,लम्बे समय तक फेफड़ो में रुकावट इत्यादि, रक्त एक धमनी से एकत्र किया जाता है और परिणाम जल्द ही आ जाता है। यह मशीन इलेक्ट्रोलाइटस टेस्ट भी करती है। यह मशीन प्रसूताओं के लिए आपरेशन के दौरान व आईसीयू के मरीज के लिए बहुत उपयोगी है ।