अधिकारी व जन प्रतिनिधि मिलकर चहुंमुखी विकास में करें योगदान- शेखावत

  • केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने ली ज़िला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक
  • आमजन की मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ़ बनाने में सभी अधिकारी करें कार्य

जोधपुर,अधिकारी व जन प्रतिनिधि मिलकर चहुंमुखी विकास में करें योगदान-शेखावत। केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्रालय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने रविवार को जोधपुर कलक्ट्रेट सभा कक्ष में ज़िला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली।

यह भी पढ़ें – केरू रिंग रोड पुल से गिरा ट्रक, खलासी की मौत

केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत ने बैठक में कहा कि जन प्रतिनिधियों और अधिकारियों को समन्वित एवं समर्पित भूमिका तथा सशक्त भागीदारी अपनाते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्पों को साकार करने में प्राणपण से जुटना होगा। हम सभी को विकसित भारत के लक्ष्यों को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की आवश्यकता है।

शेखावत ने आमजन की मूलभूत सुविधाएं पानी, बिजली, कानून व्यवस्था एवं स्वास्थ्य को और सुदृढ़ बनाने की दिशा में सभी अधिकारियों को सामूहिक रूप से कार्य करने के निर्देश दिये।

कार्य की समीक्षा की, सख्त निर्देश दिए
शेखावत ने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों से कंटीजेंसी कार्यों की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने जल जीवन मिशन के अन्तर्गत किए जा रहे कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने ट्यूबवेल के लंबित कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिये। केन्द्रीय मंत्री ने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को जल कनेक्शन,ट्यूबवैल इत्यादि से संबंधित समस्याओं के निस्तारण के लिए समयबद्ध होकर कार्य करने के सख़्त निर्देश दिये।

यह भी पढ़ें – लुटेरी दुल्हन के परिवार की झूटा फसाने की धमकी साढ़े पांच लाख की डिमाण्ड,गहने नगदी लेकर पहले ही चंपत

हॉलिस्टिक प्लानिंग कर व्यवस्थाओं को सुधारने का करें प्रयास
ज़िला कलेक्टर ने एमडीएम हॉस्पिटल में तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि हॉस्पिटल में पेयजल,विद्युत,एयर कंडीशनिंग सभी व्यवस्थाओं को पूर्ण कर लिया गया है। केंद्रीय मंत्री ने हॉलिस्टिक प्लानिंग करके व्यवस्थाओं को सुधारने के निर्देश दिये। शेखावत ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की सेवाओं को सुदृढ़ बनाने पर जोर दिया। उन्होंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से सीएचसी पर कितने मेडिकल ऑफ़िसर्स हैं इसकी जानकारी माँगी। उन्होंने कहा कि जहां चिकित्सक नहीं है वहाँ तुरंत प्रभाव से चिकित्सक लगाने के निर्देश दिये।

अधिकारियों की एकाउंटेबिलिटी हो तय
बैठक के दौरान डिस्कॉम के मुख्य अभियंता पीएस चौधरी से निर्भाध विद्युत आपूर्ति के लिए तैयारियों की जानकारी ली और दिशा निर्देश दिये। अधिकारियों की एकाउंटेबिलिटी तय करने के भी सख़्त निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आमजन को इस भीषण गर्मी में बिजली के कारण कोई परेशानी न हो डिस्कॉम इसका विशेष ध्यान रखें। जिन क्षेत्रों में वोल्टेज की समस्या है,वहां अतिरिक्त ट्रांसफार्मर की व्यवस्था कर इस समस्या से आमजन को निजात दिलाएं। इसमें किसी भी अधिकारी की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय कर नियमानुसार सख्त विभागीय कार्यवाही की जाएगी।

बैठक में राज्य सभा सांसद राजेंद्र गहलोत,फलौदी विधायक पब्बाराम विश्नोई, जोधपुर शहर विधायक अतुल भंसाली,सूरसागर विधायक देवेन्द्र जोशी,ओसियां विधायक भेराराम सियोल,महापौर वनिता सेठ, जिला कलक्टर गौरव अग्रवाल, पुलिस आयुक्त राजेंद्र सिंह सहित जिलास्तरीय अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।