अब जोधपुर में मेडिकल की इमरजेंसी सेवाएं बाइक पर

अब जोधपुर में मेडिकल की इमरजेंसी सेवाएं बाइक पर

चिरंजवी योजना

जोधपुर, शहर में मेडिकल की सुविधा अब बाइक पर मिलने लगी हैं। इमरजेंसी मेडिकल की ज़रुरत होने पर शहर की संकरी गलियों व ग्रामीण क्षेत्रों में बाइक कर्मी मिनटों में पहुंच जाएंगे। हैवी ट्रेफिक के समय वेन एम्बुलेंस से पहले बाइक एम्बुलेंस घटना स्थल पर पहुंच सकेगी। यह बाइक मौके पर पहुंच कर प्राथमिक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाएगी।

अब जोधपुर में मेडिकल की इमरजेंसी सेवाएं बाइक पर

लोग हुए देखने को उत्सुक

जोधपुर की सड़क़ पर यह बाइक उतरी तो लोग काफी उत्सुक नजर आए। जोधपुर में पहली बार मेडिकल सुविधाओं से लेस ऐसी बाइक देखने को मिल रही है। हालांकि सरकार की चिरंजीवी योजना के तहत इन बाइक को आज प्रभारी मंत्री सुभाष गर्ग ने हरी झंडी दिखाई। बाइक एंबुलेंस में बकायदा सायरन है साथ ही उनाउंस करने के लिए माइक्रोफोन स्पीकर भी है।

अब जोधपुर में मेडिकल की इमरजेंसी सेवाएं बाइक पर

जोधपुर का सर्किट हाउस एम्बुलेंस के साइरन की आवाज से गूंज उठा। आज एक साथ दस एम्बुलेंस सर्किट हाउस में नजर आई। मुख्यमंत्री की फ्लेगशिप योजना चिरंजीवी योजना के तहत बाइक एम्बुलेंस के साथ वेन एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाई।

खूबियों से भरी मेडिकल बाइक एम्बुलैंस

बेसिक लाइफ सपोर्ट के इंस्टूमेंट इस बाइक में है। राइडिंग बाइक होने से यह बाइक घटना स्थल पर पहले पहुंचेगी और घायल को पहले प्राथमिक उपचार देकर मुख्य एम्बुलेंस के पहुचने से पहले घायल को संभालने व एंबुलेंस को कोर्डिनेट करेगी। बाइक को चलाने वाले राइडर ट्रेंड नर्सिंग स्टाफ होगा। इसमें चालक रेडियम स्टीकर वाला जैकेट पहने रहेगा और राइडर की तरह नीकेप, हेलमेट आदि सेफ्टी इक्युपमेंट के साथ राइड करेगा। मेडिकल इक्युपमेंट में ग्लुकोमीटर,पल्स ऑक्सिमीटर, नेब्युलेजर,डिजिटल बीपी एपार्टस, फेस मास्क,नीडल, टेब्लेट्स में डस्प्रीन पेरासिटामोल आदि सभी तरह के जरुरी इंजेक्शन ग्लव्ज, बोगी बेग आदि मौजूद होंगे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews