अब 5 राज्यों में हर घर नल से जल

  • जल जीवन मिशन
  • दादर नागर हवेली और दमन दीव के प्रत्येक घर में पहुंचा नल कनेक्शन
  • अगला नंबर हरियाणा का, 98.5% घरों में पहुंच रहा शुद्ध पेयजल

नई दिल्ली, जल जीवन मिशन ने सफलता का एक और मुकाम छू लिया है। गोवा, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार, पुद्दुचेरी के बाद दादर नागर हवेली और दमन दीव में हर घर नल से जल पहुंचने लगा है। दादर नागर हवेली और दमन दीव ने दो साल से कम समय में 25 ग्राम पंचायतों के सभी 96 गांवों में प्रत्येक परिवार को नल से शुद्ध पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराई है। यहां के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में अब नल कनेक्शन है।

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने दादर नागर हवेली और दमन दीव की उपलब्धि को जनभागीदारी और टीमवर्क की जीत बताया। उन्होंने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश दादर नागर हवेली और दमन दीव के सभी 85,156 घरों में नल कनेक्शन लग चुका है और जलापूर्ति हो रही है। इस साल कोरोना काल में अप्रैल से जुलाई के बीच 60 हजार से अधिक कनेक्शन दिए गए। उन्होंने कहा कि शुद्ध पेयजल की घरों में आपूर्ति से हमारी महिलाओं और बहनों का जीवन आसान होगा।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें –  https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

उन्होंने बताया कि हरियाणा भी जल्द हर घर नल से जल राज्य बनने की ओर अग्रसर है। राज्य के 22 में से 19 जिलों में 100 प्रतिशत नल कनेक्शन लग चुके हैं। एक दिन पहले ही महेंद्रगढ़ जिले ने यह उपलब्धि हासिल की है। शेष बचे तीन जिलों, जिंद (99%), पलवल (95%) और मेवात (76%) में नल कनेक्शन लग चुके हैं। राज्य की 5932 पंचायतें और 6513 ग्राम अब जल-गांव हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य में दो साल से भी कम समय में 57 प्रतिशत से बढ़कर 98.5 प्रतिशत घरों तक नल से जल पहुंचाने का काम हुआ है। राज्य में 30.96 लाख में से 30.50 लाख परिवारों को नल से जल मिलने लगा है। उन्होंने बताया कि बिहार, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और सिक्किम में भी तेजी से काम जारी है। ये राज्य भी आगामी महीनों में 100% के लक्ष्य को हासिल कर लेंगे।

कारगिल-लद्दाख में भी नल से जल

शेखावत ने बताया कि कारगिल- लद्दाख जैसे दुर्गम क्षेत्र के बीच बसे गांवों में भी नल कनेक्शन लग रहे हैं। जल जीवन मिशन की टीम को स्थानीय निवासियों का सहयोग मिल रहा है, जिसके फलस्वरूप आजादी के बाद पहली बार इन क्षेत्रों में पेयजल की उपलब्धता आसान हो रही है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण, विशेषकर महिलाएं बार-बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जल जीवन मिशन की टीम का आभार जता रही हैं। यही अंत्योदय से सर्वोदय तक की यात्रा है।

7.85 करोड़ परिवार लाभान्वित

देश में अब 7.85 करोड़ (41.07 प्रतिशत) ग्रामीण परिवारों को घर में नल से पीने का शुद्ध पेयजल मिलने लगा है। जिलास्तर पर बात करें तो 76 जिले, 53 हजार से अधिक पंचायतें और 1.05 लाख से अधिक गांवों के हर घर में नल कनेक्शन है।

ये भी पढ़ें – फुटपाथ पर रहने वाले बच्चों ने भरे पेंटिंग में रंग

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें –  https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts