ट्रेनों के समय पालन में उत्तर पश्चिम रेलवे देश में दूसरे पायदान पर

  • मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के संचालन समय में 93.07 प्रतिशत समय पालन
  • 2023-24 वित्त वर्ष में 29.10 मिलियन टन माल लदान
  • टिकट चेकिंग से 62.83 करोड़ का उल्लेखनीय राजस्व

जोधपुर,ट्रेनों के समय पालन में उत्तर पश्चिम रेलवे देश में दूसरे पायदान पर। ट्रेनों के संचालन में 93.07 प्रतिशत समय पालन से उत्तर पश्चिम रेलवे ने समूचे भारतीय रेलवे पर दूसरा स्थान अर्जित करने में सफलता हासिल की है। उत्तर पश्चिम रेलवे जोन के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि जोधपुर,जयपुर,अजमेर व बीकानेर मंडलों के समन्वित सहयोग व ट्रेनों के संचालन में बेहतर तालमेल से जोन पर मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के संचालन में 93.07 फीसदी समय पालन प्राप्त किया गया है और इस उत्कृष्ट प्रदर्शन के आधार पर इस क्षेत्र में उत्तर पश्चिम रेलवे जोन को भारतीय रेलवे में दूसरे स्थान पर शुमार किया गया है।

यह भी पढ़ें – निःशुल्क बोन मिनरल डैन्सिटी कैंप का आयोजन

उनका कहना है कि उत्तर पश्चिम रेलवे जोन ने यात्री सुविधा के संरक्षण और उनमें विस्तार करते हुए दोहरीकरण कार्यों की पूर्णता,स्थाई प्रतिबन्धों की समाप्ति और सभी क्षेत्रों में नियमित मोनिटरिंग के फलस्वरूप ट्रेनों के समय पालन में उल्लेखनीय सुधार किया है।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार उत्तर पश्चिम रेलवे जोन ने महाप्रबंधक अमिताभ के कुशल नेतृत्व और निगरानी में माल लदान के क्षेत्र में भी उल्लेखनीय प्रदर्शन किया है। जोन ने वर्ष 2023-24 में 29.10 मिलियन टन का माल लदान किया जबकि चालू वित्त वर्ष में अकेले मई माह में 2.59 मिलियन टन माल लदान किया जो रेलवे बोर्ड द्वारा निर्धारित लक्ष्य से 2.55 मिलियन टन की तुलना में 1.06 फीसदी ज्यादा है।

यह भी पढ़ें – पहचान बचाने को जोधपुर पहुंचे हजारों राईका समाज बंधु

इन मदों में हुई उल्लेखनीय आय

-रेलवे महाप्रबंधक अमिताभ के नेतृत्व में बेहतर कार्य निष्पादन से उत्तर पश्चिम रेलवे ने वर्ष 2023-24 में 7422 करोड़ रुपये की कुल प्रारम्भिक आय अर्जित की है जो गत वर्ष के 7288 करोड़ रूपये की तुलना में 1.8 प्रतिशत अधिक है।

-उत्तर पश्चिम रेलवे ने प्रारम्भिक यात्री आय से 3202 करोड़ रुपये व माल परिवहन से 3371 करोड़ रुपये प्राप्त किए हैं। आय को बढ़ाने के लिए अन्य संसाधनों का भी बेहतर उपयोग किया जा रहा है जिसके तहत रेलवे राजस्व में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई है।

-बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों पर अंकुश लगाने के लिये जयपुर, जोधपुर,अजमेर व बीकानेर मंडलों पर विशेष टिकट चैकिंग अभियानों से 62.83 करोड़ रुपये अर्जित किए गए हैं।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी का मानना है कि उत्तर पश्चिम रेलवे ने यात्री तथा माल परिवहन संचालन में सम्पूर्ण भारतीय रेलवे पर अलग पहचान बनाई है तथा नई ऊंचाईयों की ओर अग्रसर है।