niece-who-came-from-sirohi-conducted-uncles-funeral

सिरोही से आई भतीजी ने चाचा की करवाई अंत्येष्टि

  • मानवीय संवेदना मरी
  • सगे संबंधी जोधपुर में

जोधपुर,एकाकी जीवन जीने वाले पन्नालाल सोनी ने यह नहीं सोचा होगा अंतिम क्षण में सगे संबंधी ऐसे साथ छोड़ देंगे। मगर विधि को कुछ और मंजूर था। भाईयों के रहते भतीजी के हाथों मुक्ति पाई। सिरोही से आई भतीजी ने अपने चाचा को जोधपुर में मुखाग्रि दी। हिंदू सेवा मंडल का सहयोग लिया और अकेले ही अपनी पुत्री के साथ श्मशान तक पहुंची। शव का विधिपूर्वक अंतिम संस्कार करवाया। स्थानीय शास्त्रीनगर पुलिस ने संवेदना प्रकट की और अंतिम संस्कार में अपना हो सके जितना सहयोग प्रदान किया।

दरअसल जैसलमेर के उंटवाडिया पोकरण के रहने वाले 68 साल के पन्नालाल सोनी पुत्र बक्साराम सोनी जोधपुर के मिल्कमैन कॉलोनी गली नंबर 1 में किराए पर अकेले ही रहते थे। किसी समय सुनारी का काम करते थे। अविवाहित पन्नालाल सोनी के कुछ रिश्तेदार भी जोधपुर में रहते हैं। 14 जनवरी को उनका अपने किराए के मकान में निधन हो गया। बाद में शास्त्रीनगर पुलिस वहां पहुंची थी और दस्तावेजों आदि से उनकी पहचान की गई।

ये भी पढ़ें- ओपीएस सहित पांच सूत्री मांगों को लेकर हल्ला बोल प्रदर्शन

स्थानीय कुछ रिश्तेदारों और भाईयों से संपर्क साधा गया मगर वे आने में आनाकानी करने लगे और अक्षम होना बताया। पुलिस के लिए पेशोपेश की स्थिति बनने पर उनकी एक रिश्तेदार भतीजी रेखा सोनी का सिरोही के सुनारवाड़ा में होना पता लगा। इस पर वह अपनी बेटी प्राची के साथ जोधपुर आई। यहां मोर्चरी रूम पर जाकर पहले अपने चाचा की पहचान की फिर शव का मथुरादास माथुर अस्पताल में पोस्टमार्टम करवाया। एएसआई ओमप्रकाश ने इसमें सहयोग करते हुए बाद में बॉडी रेखा सोनी को सुपुर्द की। मगर रेखा सोनी ने दाह संस्कार में अक्षम होने की बात की और स्थानीय हिंदू सेवा मंडल का सहयोग मांगा।

एएसआई ओमप्रकाश ने हिंदू सेवा मंडल तक जानकारी पहुंचाई और बात बनी। इस पर रेखा सोनी और उसकी बेटी प्राची सोनी को शव को लेकर सिवांची गेट स्वर्गाश्रम पर टैक्सी के साथ पहुंचे। बाद में यहां पर सुबह अंतिम संस्कार भतीजी रेखा सोनी द्वारा किया गया। हिंदू रितिरिवाज से अंतिम संस्कार कराने के साथ पुष्प हार भी चढ़ाए गए। श्मशान घाट पर अपनी बेटी प्राची के अलावा एक मात्र अंतिम संस्कार कराने वाला शख्स ही मौजूद थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews