जोधपुर, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) जोधपुर ने जालोर जिले के भीनमाल में दो युवकों को गिरफ्तार कर उनके पास से 41 किलोग्राम शुद्ध अफीम का दूध बरामद किया है। दोनों युवक टेलर की स्टेपनी में यह अफीम छुपाकर मणिपुर से यहां तक पहुंचे, लेकिन एनसीबी की टीम से बच नहीं पाए। बरामद की गई अफीम की कीमत करीब एक करोड़ रुपए आंकी गई है।

ब्यूरो के क्षेत्रीय निदेशक उगमदान चारण ने बताया कि बालोतरा नम्बर के ट्रेलर में जालोर के भीनमाल में मादक पदार्थ की बड़ी खेप आने की पुख्ता सूचना मिली। एनसीबी ने भीनमाल में जांच शुरू की। इस बीच शुक्रवार देर रात एक ट्रेलर रोका गया। तलाशी लेने पर प्रथम दृष्टया कुछ संदिग्ध नहीं मिला। सूचना पुख्ता होने पर दुबारा गहनता से जांच की गई।

तब ट्रेलर की स्टेपनी के अंदर संदिग्ध सामग्री होने का पता लगा। पुलिस ने स्टेपनी उतारी और टायर की तलाशी ली। तब उसमें अलग-अलग पैकेट में अफीम का 41.206 किलो दूध जब्त किया गया। एनसीबी ने एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज कर बाड़मेर जिले में गुड़ामालानी तहसील के बारूण्डी में जुडी निवासी अशोक विश्नोई और जालोर जिले में चितलवाना क्षेत्र के झाब थानान्तर्गत अंबा का गोलिया निवासी लालाराम विश्नोई को गिरफ्तार कर लिया।

आरोपियों से पूछताछ में सामने आया कि वे मणिपुर से अफीम की खेप लेकर आ रहे थे जिसकी सप्लाई जालोर में किसी व्यक्ति को दी जानी थी। अब एनसीबी अफीम का दूध मंगाने वाले तस्कर को पकड़ऩे के प्रयास कर रही है।

ज्ञात हो मणिपुर का अफीम गुणवत्ता के मामले में सबसे बेहतरीन माना जाता है। पहाड़ी क्षेत्र व वहां की शुद्ध आबोहवा के कारण बेहतरीन अफीम उपजता है। ऐसे में इसकी मांग राजस्थान में बढ़ती जा रही है।

मणिपुर के अफीम की गुणवत्ता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि एक किलोग्राम दूध में मिलावट कर पंद्रह किलोग्राम अफीम तैयार की जाती है जबकि नीमच-मंदसौर व चित्तौडग़ढ़ क्षेत्र के एक किलोग्राम दूध से दस किलोग्राम अफीम तैयार कर तस्कर बाजार में बेचते है।

मणिपुर की जालोर से सड़क़ मार्ग से कुल दूरी 2 हजार 985 किलोमीटर है। मणिपुर से राजस्थान की तरफ से चलने वाली लंबी दूरी के ट्रकों में यह अफीम लाया जाता है। खासियत की बात यह है कि तीन हजार किलोमीटर की इस दूरी के बीच सैकड़ों पुलिस थाने निकलते हैं। इसके बावजूद तस्कर बड़ी चतुराई से इसे वाहनों के विभिन्न हिस्सों में छुपाकर ले आते हैं।

>>> यमुना सफाई में केजरीवाल सरकार की कोताही पर केंद्र नाराज

Buy Best deals & save money everyday👆

Amazon