नवीन महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय प्रवेश प्रक्रिया शुरू

नवीन महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय प्रवेश प्रक्रिया शुरू

29 जून को लॉटरी से होगा चयन

जोधपुर, शिक्षा विभाग द्वारा महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया शुक्रवार से आरंभ कर दी गई है जो 28 जून तक चलेगी। इसमें कक्षा 1 से 8 तक प्रवेश प्रक्रिया के आवेदन आमन्त्रित किये गये हैं, जिनकी लॉटरी 29 जून को निकाली जायेगी। प्रवेश के लिए आवेदन व्यक्तिशः अथवा शाला दर्पण पोर्टल के होम पेज से ऑनलाईन भी किये जा सकते हैं, ऑनलाईन आवेदन निर्धारित समयावधि में कर सकेंगें।

मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी (समग्र शिक्षा) डॉ.भल्लूराम खीचड़ ने बताया कि नवीन महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों के प्रथम चरण में कक्षा 1 से 8 स्तर तक के प्रवेश दिये जाएंगे। जिनमें प्रथम वर्ष कक्षा 1 से 8 तक कक्षाएं संचालित की जायेगी। आगामी वर्षों में क्रमशः छठी,10वीं,11वीं एवं 12वीं कक्षा संचालित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि अंग्रेजी माध्यम विद्यालय स्थापना के चतुर्थ वर्ष में विद्यालय का स्तर प्रथम से बारहवीं तक हो जायेगा, जिसके अन्तर्गत जोधपुर जिले के विभिन्न ब्लॉक के नवीन राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में 29 जून को लॉटरी निकाली जायेगी तथा परिणाम 30 जून तक जारी होगा। इसके उपरान्त प्रवेश एवं शिक्षण कार्य 1 जुलाई 2022 से प्रारम्भ होगा।

प्रवेश कार्य संपादन के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त

उन्होंने बताया कि माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के अनुसार जिले में प्रवेश प्रभारी एवं जिले के नोडल अधिकारी का कार्य जिला शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) माध्यमिक शिक्षा कार्यालय में कार्यरत अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (शैक्षिक प्रकोष्ठ) होंगे एवं ब्लॉक स्तर पर अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी द्वितीय नोडल अधिकारी होंगे, जिनकी देख-रेख में प्रवेश कार्य सम्पादित किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि नवीन स्थापित/रूपान्तरित महात्मा गांधी राजकीय विद्यालयों एवं राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थी यदि अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा नियमित नहीं रखना चाहते हों, तो उन्हें नज़दीक के हिन्दी माध्यम के विद्यालय में प्रवेश दिलाया जाएगा और अंग्रेजी माध्यम के इच्छुक विद्यार्थी अपने अध्ययन को उसी विद्यालय में अंग्रेजी माध्यम में नियमित रख सकेंगे।

उन्होंने बताया कि इन नवीन रूपान्तरित विद्यालयों की कक्षा 1 में समस्त सीटों के लिए तथा कक्षा-2 से 8 में पूर्व से अध्ययनरत विद्यार्थियों से सत्र 2022-23 में अंग्रेजी माध्यम में अध्ययनरत रहने का विकल्प प्राप्त किया जाएगा तथा विकल्प में सहमति देने के उपरान्त शेष रही सीटों से अधिक है, तो प्रवेश लॉटरी प्रक्रिया अपना कर किया जायेगा।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts