तनाव मुक्त जीवन के लिए म्यूजिक थेरेपी का आयोजन

अकादमी के 7 दिवसीय समारोह में मासिक संगीत सभा आज और राष्ट्रीय नाटक कल से

जोधपुर,तनाव मुक्त जीवन के लिए म्यूजिक थेरेपी का आयोजन।राजस्थान संगीत नाटक अकादमी द्वारा आयोजित सात दिवसीय समारोह का आगाज़ आज शाम 7.15 बजे से सितंबर माह की मासिक संगीत सभा का से किया जाएगा। जिसके अंतर्गत उस्ताद पत्ती खान के शिष्य एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मशहूर संतूर वादक नवाब खान म्यूजिक थेरेपी तथा म्यूजिक मेडिटेशन के विषय पर विस्तृत चर्चा करेंगे। भारतीय शास्त्रीय संगीत को प्राचीन समय में परमात्मा से जुड़ने का माध्यम माना जाता था। बदलते समय के साथ संगीत मंदिरों से होते हुए राजघरानों और वर्तमान में मंच तक पहुंच चुका है।

यह भी पढ़ें – गणेश चतुर्थी पर मुख्यमंत्री की प्रदेश वासियों को शुभकामनाएं

अकादमी अध्यक्ष बिनाका जेश ने बताया कि आज के भाग दौड़ भरे युग में आधुनिक जीवन शैली को जीते हुए संगीत चिकित्सा एकमात्र जरिया है जिसके द्वारा दिमाग,शरीर एवं आत्मा को स्वस्थ रखा जा सकता है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में नाद ब्रह्म एवं राग विज्ञान को भी वादन के साथ प्रस्तुत किया जाएगा। अकादमी सचिव बैरवा ने बताया कि प्रथम दिन का आयोजन टाउन हॉल के मिनी ऑडिटोरियम में होगा। 21 सितंबर से शाम 7:15 बजे 5 दिवसीय राष्ट्रीय नाट्य समारोह का आयोजन किया जाएगा एवं 27 सितंबर को मासिक नाट्य का मंचन किया जाएगा। कार्यक्रमों में प्रवेश एंट्रीपास के द्वारा दिया जाएगा जो अकादमी कार्यालय में निःशुल्क उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें – नवविवाहित मतदाताओं के नाम जोड़ने के लिए विशेष शिविर बुधवार को

राजस्थान संगीत नाटक अकादमी की आम सभा आज
मुख्यमंत्री की परिकल्पना अनुसार राजस्थान विजन 2030 के परिप्रेक्ष्य में अकादमी द्वारा प्रदेश की संगीत, नृत्य,नाटक एवं लोक कलाओं से संबंधित प्रदेश के सभी विधाओं के कलाकारों,सम्मानित कलाकारों,प्रदेश की सांस्कृतिक एवं संबद्ध संस्थाओं एवं कला से जुड़े हुए नागरिकों की आज अपराह्न 3:00 बजे कार्यालय में आम बैठक आमंत्रित की गई है।विजन-2030 के लिए लोक कला व संगीत के विकास व विजन के लिए सुझावों पर चर्चा बैठक में आये नागरिकों के और मेल पर प्राप्त विचारों से दस्तावेज तैयार कर विभाग को भिजवाया जाएगा।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews