जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्यमंत्री व शासन सचिव ने ली वीसी से बैठक

जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्यमंत्री व शासन सचिव ने ली वीसी से बैठक

  • जनजाति आश्रम छात्रावासों की व्यवस्था बेहतर व सुचारू रखने के दिए निर्देश
  • मुख्यमंत्री बजट घोषणाओ के कार्य समय पर व गुणवत्तापूर्ण कराएं
  • रोजगार मेलों को आयोजिन किया जावे
  • शै़क्षणिक प्रोत्साहन योजना के लांभावितों के आवेदन इसी माह निस्तारित करें

जोधपुर, माडा व माडा कलस्टर एवं बिखरी जनजाति क्षेत्र के अनुसूचित जनजाति समुदाय के सर्वतोन्मुखी विकास के तहत विशेष योजना निर्माण व क्रियान्वयन के लिए जोधपुर में स्थित मारवाड़ क्षेत्रीय जनजाति विकास बोर्ड (माडा) की बैठक बुधवार को जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्यमंत्री व अध्यक्ष माडा अर्जुनराम बामणीया ने जयपुर से वीसी द्वारा ली। बैठक में जयपुर से शासन सचिव जनजाति डाॅ समिति शर्मा व जोधपुर राजीव गांधी सेवा केन्द्र वीसी कक्ष में संभागीय आयुक्त डाॅ राजेश शर्मा व अन्य अधिकारी जुड़े थे।

जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्यमंत्री व शासन सचिव ने ली वीसी से बैठक

वन धन विकास केन्द्रों से एसटी महिलाओं को जोड़ें

जनजाति राज्यमंत्री ने कहा कि राज्य के जनजाति क्षेत्रों में वन उपजों, कृषि एवं वानिकी के उत्पादों के संकलन व विपणन में बढावा देने के लिए वनधन विकास केन्द्रों की स्थापना प्रस्तावित है, इसमें वन धन विकास केन्द्र कलस्टर का गठन होगा। इनमें जनजाति महिलाओं को जोड़ा जाए।

अम्बेडकर डीबीटी योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करें

जनजाति राज्यमंत्री व शासन सचिव ने कहा कि अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना में जनजाति लाभार्थियों को लाभांवित करने के लिए इसका व्यापक प्रचार प्रसार करें। मुख्यमंत्री बजट घोषणाओं व बजट घोषणाओं के कार्य समय पर पूरा करें व कार्यो में गुणवत्ता भी रखें। उन्होंने अधिकारियों से जनजाति आश्रम छात्रावास में सुविधाएं बेहतर रखने व सर्दी में आवश्यकतानुसार रजाई व गद्दे की व्यवस्था रखने के निर्देश दिए। माडा के तहत जो भी कार्य चल रहे उन्हें समय पर पूरा कराएं व इसकी पूरी माॅनिटरिंग रखें। माडा के तहत बनने वाले बालिका आश्रम छात्रावास के लिए पाली व जालोर में भूमि आवंटन का कार्य जनवरी माह में ही पूर्ण करा लें।

आरएसएलडीसी से ट्रेनिंग प्राप्त कर रहे प्रशिक्षणार्थियों की माॅनिटरिंग की जाए व उन्हें प्लेसमेंट भी मिले। वनाधिकार अभियान में जनजाति के लोगों को सिरोही में सामुदायिक व व्यक्तिगत पट्टे जारी करने व लंबित प्रकरणों के निस्तारण के निर्देश दिए। संभागीय आयुक्त डाॅ राजेश शर्मा ने बैठक में कहा कि जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्य मंत्री व शासन सचिव के निर्देशों की शत प्रतिशत पालना की जायेगी। संभागीय आयुक्त ने बैठक में बताया कि पूर्व में भी संभाग के सभी जिला कलक्टर्स से मारवाड़ क्षेत्रीय जनजाति विकास बोर्ड से संबंधित कार्यो व बजट घोषणाओं की प्रगति की जानकारी ली व समय पर चल रहे कार्य पूरे कराने के निर्देश दिए हैं।

अतिरिक्त आयुक्त चर्तुथ जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग (माडा) जोधपुर रेनू सैनी ने पीपीटी के माध्यम से बताया कि माडा के तहत जोधपुर संभाग में 49 कार्य प्रगतिरत व 26 कार्य पूर्ण हो गये हैं। उन्होंने बताया कि जोधपुर जिले में 7 कार्यो में 5 प्रगतिरत व 2 पूर्ण, बाड़मेर में 1 कार्य प्रगतिरत, जालोर में 1 कार्य प्रगतिरत, जैसलमेंर 3 कार्यो में से 2 प्रगतिरत व 1 पूर्ण, पाली में 4 कार्य प्रगतिरत व सिरोही में 36 कार्य प्रगतिरत व 23 कार्य पूर्ण हो गये हैं। उन्होंने बताया कि अम्बेडकर डीबीटी योजना के तहत राजकीय महाविद्यालयों में स्नातक एवं स्नातकोत्तर कक्षाओं के नियमित अध्ययन कर रहे एसटी, एससी, ओबीसी, एमबीसी व ईडब्ल्यूएस वर्ग के 5 हजार छात्रों को आवासीय सुविधा से लाभांवित किए जाने की योजना प्रारंभ की है।

योजना के तहत दो हजार रूपये प्रतिमाह की दर से 10 माह तक (अधिकतम 5 वर्ष) राशि का भुगतान किया जायेगा। उन्होंने बताया कि वनाधिकार अभियान में पाली में व्यक्तिगत 89 व सामुदायिक 18 व सिरोही में व्यक्तिगत 441व सामुदायिक 76 पट्टे जारी करने की कार्यवाही प्रगतिरत है। जन भागीदारी योजना के तहत पाली में 30 लाख के 3 प्रस्ताव व सिरोही में 200 लाख के 2 प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। मारवाड़ क्षेत्र के जोधपुर में बहुउद्देश्यीय कोचिंग सेन्टर के 5777.70 वर्ग मीटर भूमि आवंटन निर्माण कार्य प्रगतिरत व दिसम्बर 2022 तक कार्य पूर्ण होना प्रस्तावित है। वैकल्पिक व्यवस्था के लिए जयनारायण व्यास विश्व विद्यालय में टीएडी निर्मित कन्या छात्रावास को चिन्हित किया गया है। शैक्षणिक प्रोत्साहन योजना में 442 आवेदन प्राप्त व 202 व 101 स्वीकृत किए गए हैं।

बैठक में जोधपुर में राजीव गांधी सेवा केन्द्र वीसी कक्ष में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी विकास राजपुरोहित, डीपीएम राजीविका तेजसिंह,आरएसएलडीसी के पीओ विकास लोहार,संयुक्त निदेशक सांख्यिकी एलएन बैरवा, सांख्यिकी अधिकारी अशोक सोनगरा व सांख्यिकी अधिकारी टीएडी विवेक अरोड़ा उपस्थित थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews