आमजन की समस्याओं को सम्मान के साथ सुन कर त्वरित निस्तारण करें-संभागीय आयुक्त

जनसुनवाई सुशासन की परिकल्पना को साकार करने का एक सशक्त माध्यम-कलक्टर

जोधपुर,आमजन की समस्याओं को सम्मान के साथ सुन कर त्वरित निस्तारण करें-संभागीय आयुक्त।संभागीय आयुक्त बीएल मेहरा ने कहा कि अधिकारी आमजन की समस्याओं को सम्मान के साथ सुन कर उनका त्वरित निस्तारण करें। ताकि आमजन की समस्याओं को तय समय पर निस्तारित किया जा सके। उन्होंने सभी विभागों को निर्देशित किया की जिला स्तरीय जनसुनवाई में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने राज्य सरकार के निर्देशानुसार आयोजित जिला स्तरीय जनसुनवाई में अनुपस्थित अधिकारियों पर विभागीय नियमानुसार कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनसुनवाई में सभी विभागों के जिला स्तर के अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहैं।

यह भी पढ़ें – दो लोगों ने लगाया फंदा

संभागीय आयुक्त मेहरा की अध्यक्षता में जोधपुर एवं जोधपुर ग्रामीण की जिला स्तरीय जनसुनवाई गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। जन सुनवाई में विभिन्न प्रकरणों एवं लोक समस्याओं पर सुनवाई करते हुए त्वरित निस्तारण के लिए सभी संभव कार्यवाही सुनिश्चित करने के सख्त निर्देश दिए गए। मेहरा ने कहा कि विभागीय अधिकारी आम जन की समस्याओं के निराकरण एवं दर्ज प्रकरणों के निस्तारण के प्रति गंभीरता बरतें। समयबद्ध समाधान के लिए हर स्तर पर प्रभावी कार्यवाही कर राहत दें।

मेहरा ने पूरी संवेदनशीलता के साथ परिवादियों के प्रकरणों पर सुनवाई करते हुए सभी संबंधित विभागों को प्राप्त प्रकरणों की जांच कर उसके निस्तारण के लिए विधिवत कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभागीय स्तर के प्रकरणों पर अधिकारी गंभीरता दिखाते हुए त्वरित निस्तारित करें। उन्होंने सभी अधिकारी को निर्देश दिए की राज्य सरकार के निर्देशानुसार अपने कार्यालय के बाहर आमजन से मिलने की सूचना का एक घंटे का समय निर्धारित करें। उन्होंने सभी अधिकारियों को अतिक्रमण एवं भूमि कब्जे से संबंधित प्रकरणों में राजस्व रिकार्ड,मौका व कानूनी नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर गौरव अग्रवाल ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनसुनवाई सुशासन की परिकल्पना को साकार करने का एक सशक्त माध्यम है,इसके प्रति पूर्ण प्रतिबद्धता और जवाबदेही के साथ काम करें। अग्रवाल ने राजस्व विभाग के प्राप्त परिवादों के संबंध में जांच दल गठित कर,नई रिपोर्ट बनाकर विधिवत रूप से ठोस कार्यवाही कर प्रकरण के निस्तारण के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें – 11 लोक कलाकारों को मरुधरा गौरव सम्मान

जिला स्तरीय जनसुनवाई में कुल 81 परिवाद दर्ज
जिला स्तरीय जनसुनवाई में राजस्व, जोधपुर विकास प्राधिकरण,नगर निगम उत्तर एवं दक्षिण,पुलिस, पंचायतीराज,जोधपुर डिस्कॉम,जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग,खनन विभाग,शिक्षा विभाग,ट्रांसपोर्ट, राजस्थान आवासन मंडल,सेटलमेंट, सहकारिता,कृषि,राजस्थान इंफ्रास्ट्रक्चर अर्बन डेवलपमेंट,लेबर, रोडवेज,चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, अल्पसंख्यक,सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग सहित विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 81 परिवाद प्राप्त हुए। जिन पर सुनवाई कर संबंधित विभागों को त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए गए।

जिला जन अभाव अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक
जिला कलक्टर गौरव अग्रवाल की अध्यक्षता में गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला जन अभाव अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक आयोजित की गई। जिला जन अभाव अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक में प्राचीन जलाशय में हो रहे अतिक्रमण,जेडीए की सरकारी भूमि के भूखंडों को नियम विरुद्ध बेचने,उम्मेद हेरिटेज कॉलोनी का प्रकरण,आवासीय ले आउट प्लान को निरस्त करने,पेयजल समस्या,पट्टा,निर्माण एवं अतिक्रमण हटवाने सहित कुल 10 प्रकरणों के संबंध में जिला कलक्टर गौरव अग्रवाल एवं शहर विधायक अतुल भंसाली ने संबंधित अधिकारियों के साथ चर्चा करते हुए विभिन्न प्रकरणों का मौके पर ही निस्तारण करवाया। शेष प्रकरणों के निस्तारण के लिए आवश्यक निर्देश प्रदान किए।

बैठक में जिला कलक्टर ने विभिन्न प्रकरणों में संबंधित उपखण्ड अधिकारी,तहसीलदार एवं जिला स्तरीय अधिकारियों को जांच करते हुए उसकी पालना रिपोर्ट आगामी बैठक से पूर्व प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने सतर्कता समिति के प्रकरणों में जो भी कार्यवाही हो रही है उसकी जानकारी से परिवादी को अवगत करवाने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें – फैक्ट्री में काम करते आग से झुलसे श्रमिक की मौत

बैठक में ये थे उपस्थित
शहर विधायक अतुल भंसाली, जोधपुर ग्रामीण पुलिस अधीक्षक धर्मेंद्र सिंह,ज़िला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ धीरज कुमार सिंह,नगर निगम दक्षिण की आयुक्त डॉ.टी शुभमंगला,नगर निगम (उत्तर) आयुक्त अतुल प्रकाश,आईएएस प्रशिक्षु अक्षत कुमार,अतिरिक्त ज़िला कलेक्टर (प्रथम) दीप्ति शर्मा, अतिरिक्त ज़िला कलेक्टर द्वितीय रतन लाल योगी,अतिरिक्त ज़िला कलेक्टर शहर प्रहलाद सहाय नागा, अतिरिक्त ज़िला कलेक्टर तृतीय डॉ. सुनीता पंकज,प्रहलाद सहाय नागा, अतिरिक्त ज़िला कलेक्टर द्वितीय श्वेता कोचर सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।