जेएनवीयू छात्र फीस वृद्धि को लेकर हो रहे भ्रमित, कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई-कुलपति

जोधपुर, जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय जोधपुर में छात्रों के द्वारा शुल्क वृद्धि का भ्रामक प्रचार किया जा रहा है।विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो प्रवीण चन्द्र त्रिवेदी ने बताया कि जो शुल्क गत वर्ष लिया गया उसमें किसी भी प्रकार की वृद्धि नहीं की गई है।

पिछले एक सप्ताह से अनेक विद्यार्थी कंटिन्युटी फॉर्म भर रहे हैं, उन्हें कोई आपत्ति नहीं हो रही है। विश्वविद्यालय द्वारा विद्यार्थियों से जो शुल्क लिया जा रहा है वह उच्च शिक्षा के अनुरूप बहुत न्यूनतम ही है तथा राज्य सरकार के नियमानुसार ही लागू किया गया है। विश्वविद्यालय प्रशासन राज्य सरकार की अनुमति के बिना किसी भी प्रकार की शुल्क की वृद्धि नहीं करता है और न ही सरकार की अनुमति के बिना शुल्क घटा सकता है।

दो प्रकार की शुल्क संरचना प्रयोग में ली जाती है विवि में

राज्य सरकार द्वारा अनुदानित तथा स्ववित्त पोषित। दोनों प्रकार के विद्यार्थियों के लिए विश्वविद्यालय ने कोविड की विकट परिस्थितियों में भी ऑनलाइन कक्षाओं का नियमित रूप से संचालन करवाया। छात्रों को सभी प्रकार की सामग्री से भी अवगत कराया गया। शिक्षण के साथ साथ सह शैक्षणिक गतिविधियों का भी ऑनलाइन पटल के माध्यम से संचालन करवाया गया।

छात्र सेवा मण्डल, एनसीसी, राष्ट्र्रीय सेवा योजना आदि सभी प्रकार के छात्रोपयोगी कार्यक्रम समय समय पर आयोजित किए गए।राज्य के अन्य समस्त विश्वविद्यालयों के द्वारा भी पूर्व व्यवस्था के अनुसार ही शुल्क लिया गया है। विद्यार्थियों से अपील की जाती है कि वे सभी प्रकार के भ्रामक प्रचार से दूर रहें।

ये भी पढें – कश्मीर व हिमाचल के गुर्जर नेताओं का दूदू में हुआ स्वागत

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

 

Similar Posts