{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":["local"],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{"addons":1,"transform":1},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":true,"containsFTESticker":false}

‘प्रोजेक्ट प्रबन्धन में इन्टर्नशिप अति महत्वपूर्ण’

ऐश्वर्या कॉलेज में बीबीए के विद्यार्थियों के लिए सेमीनार आयोजित

ऐश्वर्या कॉलेज में शनिवार को बीबीए के विद्यार्थियों के लिए ‘प्रोजेक्ट प्रबन्धन में सेमीनार की भूमिका’ विषय पर सेमीनार का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यार्थियों को उनके पाठ्यक्रम में सम्मिलित इन्टर्नशिप के विषय में जानकारी दी गई। प्रबन्ध संकाय के प्रोजेक्ट कॉर्डिनेटर और सहायक प्रोफेसर डॉ प्रवेश भण्डारी ने विद्यार्थियों को विभिन्न कम्पनीयों में इन्टर्नशिप करने प्रोजेक्टर सिनोप्सिस बनाने, प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने आदि के विषय में विस्तार से समझाया।

यह भी पढ़ें – बाइक से रैकी कर आधी रात में कार चोरी कर ले गया

कॉलेज प्राचार्य डॉ ऋषि नेपालिया ने बताया कि जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय से सम्बद्ध बीबीए पाठ्यक्रम के अन्तर्गत बीबीए के विद्यार्थियों को किसी प्रतिष्ठित कम्पनी में 45 दिवस की इन्टर्नशिप करनी आवश्यक है जिससे उनको कम्पनीयों व उद्योगों की कार्यप्रणाली का प्रायोगिक ज्ञान प्राप्त हो सके। इस इन्टर्नशिप के आधार पर विद्यार्थियों को प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाकर जमा करनी होती है। इस उद्देश्य से यह सेमीनार आयोजित किया गया।

कॉलेज चेयरमेन भूपेन्द्रसिंह राठौड़ ने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से विद्यार्थियों को किताबी ज्ञान के अलावा प्रायोगिक ज्ञान प्राप्त होता है जो वास्तविक रूप से किसी भी कम्पनी या उद्योग में कार्य करने हेतु अति महत्वपूर्ण व आवश्यक है। बीबीए एक पूर्णतः प्रोफेसनल कोर्स है जिसमें कॉलेज द्वारा एक्टिविटी बेस्ड लर्निंग करवाई जाती है। इस प्रकार की गतिविधियां सकारात्मक परिणाम देने में अहम भूमिका निभातीं हैं।सेमीनार के में कॉमर्स विभागाध्यक्ष बसन्त कल्ला,सहायक प्रोफेसर डॉ शिल्पा परिहार व अपूर्वा शर्मा भी मौजूद थे।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews