ओमिक्रॉन दस्तक की आशंका में सतर्कता बढाई

ओमिक्रॉन दस्तक की आशंका में सतर्कता बढाई

एयरपोर्ट पर भी सतर्कता बढ़ाई

जोधपुर, कोविड 19 के कहर के साथ ओमिक्रॉन की दस्तक दुनिया में हो गई है। जिसके बाद से भारत में आने वाली फ्लाइटों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। इधर ओमिक्रॉन आशंका के बीच जोधपुर एयरपोर्ट पर भी सतर्कता बरती जा रही है। विदेशी मेहमानों के आने जाने पर सघन स्क्रीनिंग के साथ जांच की जा रही है।

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन की आशंकाओं के बीच अब विदेश से आने वाले मेहमान भी संदेह के घेरे में आ गए हैं। गत कुछ दिन में जोधपुर पहुंचे करीब 250 विदेशी मेहमानों को लेकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। सबसे अधिक नजर ऐसे लोगों पर रखी जा रही है जो सबसे अधिक रिस्क वाले देशों से यहां पहुंचे हैं। एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या बढऩे के साथ ही चिकित्साकर्मियों की टीम को बढ़ाया गया है ताकि स्क्रिनिंग में कम से कम समय लगे। जोधपुर में कोरोना का पहला मामला गत वर्ष विदेश से ही आया था।

स्वास्थ्य विभाग बरत रहा सावचेती

शहर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बलवंत मंडा ने बताया कि ओमिक्रोन की बढ़ती आशंकाओं को ध्यान में रख अपनी तरफ से पूरी तैयारी कर रखी है। रेलवे स्टेशन व एयरपोर्ट पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। टीमों की संख्या को बढ़ा दिया गया है ताकि प्रत्येक यात्री की स्क्रिनिंग हो सके। विदेशी यात्री से उनकी टेस्ट रिपोर्ट मांगी जा रही है। जिनके पास टेस्ट रिपोर्ट नहीं है उनके हाथों हाथ सैंपल लिए जा रहे हैं, साथ ही विदेशी मेहमानों को हिदायत दी जा रही है कि वे सेल्फ आइसोलेशन में रहें। आइसोलेशन में रहने के दौरान इनके सैंपल भी लिए जाएंगे। यदि कोई विदेशी मेहमान पॉजिटिव पाया जाता है तो उसके सैंपल की जिनोम सिक्वेसिंग करवाई जाएगी, ताकि ओमिक्रोन का पता लगाया जा सके।

कोरोना का पहला मामला भी तुर्की का आया था

शहर में कोरोना का प्रवेश भी विदेश से आए व्यक्ति से हुआ था। पिछले साल कोरोना का पहला मामला तुर्की की यात्रा पर गए एक ही परिवार के तीन सदस्यों के रूप में सामने आया था। मुंबई से ट्रेन में वापस लौटने के दौरान इनके साथ लौट रही एक युवती भी संक्रमित हो गई थी। इसके बाद लंदन से लौटे दो दोस्त भी संक्रमित पाए गए थे। इस कारण इस बार जोधपुर में विदेशी मेहमानों को लेकर विशेष सावधानी बरती जा रही है।

शादियों में भी होते है शरीक

शहर में इन दिनों शादियों की सीजन चरम पर है। विदेश से आने वाले अधिकांश लोग अपने रिश्तेदारों की शादी में शामिल होने के लिए जोधपुर आ रहे हैं, वे जोधपुर पहुंचते ही शादी समारोह का हिस्सा बन जाते हैं, ऐसे में उनके संपर्क में बड़ी संख्या में लोग आते हैं। कोरोना के वापस सिर उठाने का खतरा सबसे अधिक इन विदेशी मेहमानों के कारण ही मंडरा रहा है।

सात एक्टिव केस कोरोना के हैं

शहर मेंं अभी सात एक्टिव केस कोरोना के हैं। चिकित्सा विभाग इन सातों के संपर्क में आए लोगों का पता लगा कर उनके सैंपल ले चुका है और गहन पूछताछ कर पता लगाया जा रहा है कि इनके संपर्क में कितने लोग आए थे। जिससे की ओमिक्रॉन के खतरे को भी टाला जा सके।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts