काजरी में हिन्दी पखवाड़े का उद्घाटन

जोधपुर,केन्द्रीय शुष्क क्षेत्र अनुसंधान संस्थान जोधपुर में हिन्दी पखवाड़ा उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ.नचिकेत कोतवाली वाले,निदेशक,केन्द्रीय कटाई उपरांत अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान (सीफेट),लुधियाना का स्वागत संस्थान के कार्यकारी निदेशक डॉ.सुमन्त व्यास ने किया।डॉ.नचिकेत कोतवाली वाले ने कहा कि हिन्दी पूरे देश को एकता के रूप में पिरोने का सामर्थ्य रखने वाली भाषा है। हिन्दी प्रेम की भाषा है। संस्थान के कार्यकारी निदेशक डॉ.सुमन्त व्यास ने हिन्दी भाषा के महत्व पर प्रकाश डाला। संस्थान के उपनिदेशक (राजभाषा) नवीन कुमार यादव ने स्वागत संबोधन दिया। इस अवसर केन्द्रीय गृह मंत्री एवं केन्द्रीय कृषि मंत्री के संदेशों का पाठन किया गया।

यह भी पढ़ें – फर्जी इंस्टाग्राम आईडी बनाकर धमकी देने का आरोपी गिरफ्तार

उपनिदेशक राज भाषा ने बताया कि संस्थान में 18 सितम्बर से 4 अक्टूबर तक आयोजित हिन्दी पखवाड़ा के अंतर्गत अंताक्षरी, हिन्दी टिप्पण एवं प्रारूप लेखन, प्रश्नमंच,कम्प्युटर पर यूनिकोड में हिन्दी टंकण,आशुभाषण प्रतियोगिता, हिन्दी शोध पत्र प्रदर्शनी,वाद-विवाद व स्वरचित कवितापाठ प्रतियोगिता सहित कुल आठ प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। इन अवसर पर संस्थान के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी वरि.ग्रेड सुरेश कुमार ने राजभाषा प्रतिज्ञा दिलाई। इस अवसर पर सुनीता आर्य,लेखा नियंत्रक ने भी संबोधित किया।धन्यवाद नवीन कुमार यादव दिया। कार्यक्रम संचालन डॉ. अर्चना सान्याल ने किया।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews