कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए जिलों में पूरी तैयारी रखें-संभागीय आयुक्त

कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए जिलों में पूरी तैयारी रखें-संभागीय आयुक्त

  • गृह विभाग की गाइडलाईन की पालना सुनिश्चित करें
  • सैम्पलिंग बढाने को प्राथमिकता दें
  • वेक्सीनेशन पर पूरा फोकस रखें

जोधपुर, संभागीय आयुक्त डाॅ राजेश शर्मा ने राजीव गांधी सेवा केन्द्र वीसी कक्ष से संभाग के सभी जिला कलक्टर्स से वीसी के माध्यम से विभिन्न योजनाओं व कोविड-19 से बचाव की तैयारियों के बारे में जानकारी ली। जोधपुर वीसी कक्ष में जिला कलक्टर जोधपुर इन्द्रजीत सिंह भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकरण बढाएं

संभागीय आयुक्त ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की जिलेवार समीक्षा करते हुए इसमें पंजीकरण बढाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि यह स्वास्थ्य से जुड़ी योजना है इसका लाभ ज्यादा से ज्यादा मिले। इसके पूरे प्रयास करें।

गृह विभाग द्वारा जारी गाइडलाईन की पालना सुनिश्चित हो

संभागीय आयुक्त ने कहा कि गृह विभाग ने जो गाइड लाईन जारी की है उसकी पालना सुनिश्चित कराएं ताकि संक्रमण को बढने से रोका जा सके व कोविड से बचाव हो सके। रात्रि 11 बजे से प्रातः 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू की पालना सही हो इसके लिए जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन व संबंधित विभाग सजगता बनाये रखे, पालना नही करने वालो के विरूद्ध कार्यवाही करें। शादी समारोह में 100 व्यक्तियों की सीमा की पालना करवानी है। मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग, पर विशेष ध्यान रखा जाए। नई गाईड लाईन की पालना नहीं करने वालों के चालान कराएं। लोगों को जागरूक भी करें।

सैम्पलिंग की क्षमता बढाएं

संभागीय आयुक्त ने वीसी में सैम्पलिंग की चर्चा करते हुए कहा कि सैम्पपिंग को प्राथमिकता से लें। बाहर से आने वालों की सैम्पलिंग कराएं। रेलवे स्टेशन, बस स्टेंड व एयरपोर्ट पर भी सेम्पलिंग बढाएं। जिन्होंने दोनो डोज नहीं लगायी उसकी भी सैम्पलिंग कराएं।

बजट घोषणाओं के कार्य समय पर पूरे हों

उन्होंने सभी जिला कलक्टर्स से मुख्यमंत्री बजट घोषणाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि जो भी बजट घोषणाएं जिस वर्ष की हैं उनकी समय पर स्वीकृति व समय पर कार्य शुरू कराएं व समय पर कार्य पूर्ण करने के प्रयास करें। उन्होंने कहा कि चल रहे कार्यो की समय-समय पर बेहतर माॅनिटरिंग भी रखें।

वेक्सीनेशन पर फोकस करें

उन्होंने कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए वैक्सीनेशन पर विशेष फोकस करने को कहा। उन्होंने कहा कि जिनको पहली डोज लगी व दूसरी डोज नहीं लगी उन्हें दूसरी डोज लगे व जिसने पहली डोज भी नही लगवाई उन्हें प्राथमिकता से डोज लगवाएं। उन्होंने कहा कि बूस्टर डोज भी हैल्थ वर्कर्स व फ्रंट लाईन वर्कर्स को लगानी है।

शुद्ध के लिए युद्ध अभियान को गंभीरता से लें

संभागीय आयुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश से मिलावट खोरों के विरूद्ध शुद्ध के लिए युद्ध अभियान चलाया गया है। प्रतिदिन सैम्पल लेने व मिलावट पाए जाने पर कार्यवाही कराएं। खाद्य पदार्थो में मिलावट की सही सूचना देने वालेा को 51 हजार का ईनाम भी देने की सरकार ने व्यवस्था की है। संभाग के सभी जिलों में मोबाइल फूड टेस्टिंग वैन भ्रमण पर है जो घरों, काॅलोनियों में मौके पर जाकर खाद्य पदार्थो की जांच व हाथोहाथ रिजल्ट भी देगी। उन्होंने कहा कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी की इसमें विशेष जिम्मेदारी बनती है।

जल जीवन मिशन के कार्य को गति दें

संभागीय आयुक्त ने वीसी में कहा कि जलजीवन मिशन महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। जल जीवन मिशन में हर घर को जल कनेक्शन देना है। इस कार्य को गति दें। जो कार्य स्वीकृत है उन्हे शुरू करके समय पर लोगों को लाभ मिले। जिन प्रोजेक्ट के टेंडर नहीं किए उनके टेंडर कराएं व काम शुरू करें।

संभावित तीसरी लहर की पूरी तैयारी रखें

उन्होंने संभाग के जिला कलेक्टर्स से जिलों के कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए व कोविड संक्रमण के बढते केसेज को देखते हुए सभी तरह की चिकित्सा सुविधाएं बेहतर रखने के निर्देश दिए। सभी आॅक्सीजन प्लांट जो लगे है उन्हें चेक करले,आॅक्सीजन कन्संट्रेटर, दवाईयां, आॅक्सीजन बेड, आईसीयू बेड की व्यवस्थाएं रखें।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की योजना

उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की संचालित योजना मुख्यमंत्री कन्यादान, हथलेवा, सिलिकोसिस पाॅलिसी 2019 के तहत देय लाभ, मुख्यमंत्री एकलनारी सम्मान पेंशन, पालनहार, मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन व विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना के पात्र व्यक्तियों का लाभ सुनिश्चित करें।

इन पर भी की चर्चा

संभागीय आयुक्त ने संभाग में स्वीकृत महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल जिलेवार लक्ष्य के अनुसार खोलने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रशासन शहरों के संग अभियान की प्रगति जानी व कैम्प कार्यो की समीक्षा एवं कैम्प में जारी किए व लंबित पट्टों की प्रगति जानी। सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की समीक्षा करते हुए समय पर इसके निस्तारण कराने के निर्देश दिए। वन भूमि के राजस्व रेकाॅर्ड पर अमलदरामद कराने एवं राजस्व नक्शों के संबंध में समय पर कार्यवाही करने को कहा।

जिला कलक्टर जोधपुर इन्द्रजीत सिंह ने वीसी में बताया कि कोविड प्रबन्धन के लिए जिला प्रशासन,पुलिस व नगर निगम एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग समन्वय से बचाव के लिए कार्य कर रहा है। नाइट कर्फ्यू व जनअनुशासन की पालना के लिए लगातार सजगता बरत रहे हैं। उन्होंने बताया कि कोविड-19 संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए 2624 आॅक्सीजन बेड, 274 वेन्टीलेटर, 579 आईसीयू बेड, 30 एनआईसीयू, 65 पीआईसीयू बेड, 350 पीडिएट्रीक बेड,137 एनआईसीयू व 266 आईसीयू व 48 पीडिअट्रिशन की उपलब्धता है। उन्होंने जलजीवन मिशन के कार्यो की जानकारी देते हुए बताया कि 76184 घरों में जल कनेक्शन दिया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में महात्मा गांधी अंग्रजी स्कूल 13 स्वीकृत है। शुद्ध के लिए युद्ध, निरोगी राजस्थान, चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, इंदिरा रसोई, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की योजनाओं की जानकारी दी। वेक्सीनेशन व सैम्पलिंग पर पूरा फोकस है।

कलक्टर जैसलमेर आशीषमोदी, कलक्टर जालोर नम्रता वृष्णि, कलक्टर बाड़मेर लोकबंधु, कलक्टर सिरोही भगवती कलाल व कलक्टर पाली अंशदीप ने अपने-अपने जिले का कोविड प्रबन्धन,आॅक्सीजन प्लांट,आॅक्सीजन कन्संट्रेटर, टीकाकरण,चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना,शुद्ध के लिए युद्ध अभियान, अस्पतालों में बेड,जल जीवन मिशन, निरोगी राजस्थान, महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल, मुख्यमंत्री बजट घोषणाओं की प्रगति के बारे में अवगत कराया।

जोधपुर में वीसी में यह रहे उपस्थित

जोधपुर राजीव गांधी सेवा केन्द्र बीसी में अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय मुकेश कलाल, मुख्य वन संरक्षक एसआरवी मूर्ति, संयुक्त निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डाॅ जोगेशवर प्रसाद गर्ग, संयुक्त निदेशक सांख्यिकी एलएन बैरवा,उपायुक्त मांडा रैनू सैनी, संयुक्त निदेशक शिक्षा प्रेमचंद सांखला, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ प्रतापसिंह राठौड़ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews