health-heritage-walk-organized-with-virasat

विरासत के साथ हेल्थ हेरिटेज वॉक का आयोजन

जोधपुर और जयपुर में एक साथ हुआ हैरिटेज वॉक

जोधपुर,1से 7 मार्च तक मनाए जा रहे जन औषधि दिवस कार्यक्रम के तहत केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री जन औषधि परियोजना के द्वारा जोधपुर और जयपुर में एक साथ में विरासत के साथ हेल्थ हेरिटेज वॉक का आयोजन किया गया। यह जानकारी फार्मास्टिकल और मेडिकल डिवाइस ब्यूरो ऑफ इंडिया के वरिष्ट मार्केटिंग अधिकारी दिव्यांशु शर्मा ने दी। उन्होंने बताया कि जयपुर में आज हेल्थ हेरिटेज वॉक त्रिपोलिया गेट से हवामहल,सिटी पैलेस होते हुए गोविन्ददेव मंदिर तक गई। जोधपुर में यह हैरिटेज वॉक घंटाघर से प्रारंभ होकर महिला बाग झालरे,गुलाब सागर होते हुए पाल हवेली,रास हवेली से तुरजी का झालरा होते हुए क्लॉक टावर पर सम्पन्न हुई।

ये भी पढ़ें- कलक्टर ने दी जोधपुर वासियों को होली व शबेबरात की शुभकामनाएं

health-heritage-walk-organized-with-virasat

उन्होंने बताया कि इस विरासत के साथ हेल्थ हेरिटेज वॉक में ऐतिहासिक धरोहर को जानने का अवसर मिला। कैसे हम हमारी धरोहर का संरक्षण कर सकते हैं, हमारी जिम्मेदार का निर्वाह करते हुए विरासत के संरक्षण के साथ ही स्वास्थ्य रहने का संदेश दिया गया। दैनिक जीवन मे बदलाव कर स्वस्थ्य भारत योजना में सहयोग का संकल्प लिया।

इस जागरूकता हेरिटेज हेल्थ वॉक से आमजन के लिए जन औषधि की जेनेरिक दवाईयों का प्रसार प्रचार भी किया। जेनेरिक दवाईयां स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होने के साथ बचत का बहुत बड़ा माध्यम है। इस जन जागृति अभियान द्वारा जन औषधि को अपने जीवन में शामिल कर स्वस्थ्य भारत के निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।

उन्होंने बताया कि जन औषधि की जेनेरिक दवाई का मूल्य खुले बाजार में उपलब्ध ब्रांडेड दवाइयों के मूल्यों की तुलना में 50 से 90 प्रतिशत तक कम होता है। इसका उद्देश्य दवाइयों की गुणवत्ता एनएबीएल प्रत्यायित प्रयोगशालाओं से सुनिश्चित करना, शिक्षा और प्रचार के माध्यम से जेनेरिक दवाइयों के बारे में जागरूकता पैदा करना है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews